सऊदी में नहीं दिखा चांद, 13 अप्रैल को होगा रमजान का पहला रोजा

सऊदी में नहीं दिखा चांद, 13 अप्रैल को होगा रमजान का पहला रोजा

प्रेषित समय :17:31:30 PM / Mon, Apr 12th, 2021

नई दिल्ली. रमजान का पाक त्योहार शुरू हो गया है. 11 अप्रैल को चांद नजर नहीं ंंंआया तो कुछ लोग आज से रोजा शुरू कर रहे हैं और अगर आज चांद नजर नहीं आया तो कल से यानी 13 अप्रैल से रमजान का पहला रोजा माना जाएगा. इस्लामी कैलेंडर के मुताबिक नवां महीना रमजान का माना जाता है. मुस्लिम समुदाय के लिए रमजान माह का बहुत महत्व होता है. इस महिने में बरकतों, रहमतों का माना जाता है.

खुदा धरती पर इंसानों की खैरियत के लिए आते हैं. दुनिया भर में इस्लामिक लोग रमजान के पूरे महीने अल्लाह की इबादत करते हैं, नमाज अदा करते हैं और क़ुरआन की तिलावत करते हैं. चांद का दीदार करने के बाद रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होती है. लोगों को रमज़ान के चांद का खासा इंतजार करते है. सऊदी अरब में 11 अप्रैल को चांद नहीं देखा गया तो वहां 13 अप्रैल को पहला रोजा माना जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि सऊदी अरब के सर्वोच्च न्यायालय की ओर से लोगों से रमजान का चांद देखने की अपील की गई थी, लेकिन चांद नहीं देखा गया तो अरब सुप्रीम कोर्ट की ओर से घोषणा की गई है कि चांद कहीं भी दिखाई नहीं दिया तो रोजा मानने से पहले एक बैठक आयोजित की जाएगी. सऊदी अरब में सऊदी अरब विश्वविद्यालय के खगोलीय वेधशाला के निदेशक अब्दुल्ला अल खजीरी ने कहा कि 11 अप्रैल को सभी अरब देशों में रमजान का चांद नहीं दिखा गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तीन फुट का युवक थाने पहुंचा बोला- रमजान से पहले मेरी शादी करवाओ, गोवा-शिमला में मनाएंगे बीवी संग हनीमून

विश्व स्वास्थ्य दिवस: पीएम मोदी ने प्रकट किया स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले लोगों के प्रति आभार

आज मनाया जा रहा है विश्व ऑटिज्म दिवस, जानें क्या है यह रोग

जबलपुर रादुविवि विश्वविद्यायल में छात्रों ने किया हंगामा, ऑन-लाइन परीक्षा की मांग

बरसाना में मंगलवार को खेली जाएगी विश्वप्रसिद्ध लठामार होली

विश्व उपभोक्ता दिवसः टेकलिंग प्लास्टिक पॉल्यूशन- प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें!

Leave a Reply