राफेल खरीदी विवाद फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, अर्जेंट सुनवाई को तैयार कोर्ट, 2 साल पहले दी थी क्लीन चिट

राफेल खरीदी विवाद फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, अर्जेंट सुनवाई को तैयार कोर्ट, 2 साल पहले दी थी क्लीन चिट

प्रेषित समय :15:26:34 PM / Mon, Apr 12th, 2021

नई दिल्ली. फ्रांस से हुई राफेल फाइटर जेट की डील एक बार फिर विवादों में है. सौदे में भ्रष्टाचार को लेकर फ्रांस की वेबसाइट मीडिया पार्ट के खुलासे के बाद सुप्रीम कोर्ट में नई पीआईएल दायर की गई है. वकील एमएल शर्मा ने नई याचिका दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट से स्वतंत्र जांच की मांग की है. चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि अदालत इस मामले पर अर्जेंट सुनवाई करेगी, हालांकि उन्होंने इसके लिए किसी तारीख का जिक्र नहीं किया.

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दो साल पहले कोर्ट की निगरानी में राफेल डील की जांच की मांग से जुड़ी सभी याचिकाएं खारिज कर दी थीं. 14 दिसंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने इस सौदे की प्रॉसेस और पार्टनर चुनाव में किसी तरह के फेवर के आरोपों को बेबुनियाद बताया था.

फ्रांसीसी मीडिया का दावा- 4.39 करोड़ रु. क्लाइंट को दिए गए

फ्रेंच भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी एएफए की जांच रिपोर्ट के हवाले से प्रकाशित खबर के मुताबिक, दैसो एविएशन ने कुछ बोगस नजर आने वाले भुगतान किए हैं. कंपनी के 2017 के खातों के ऑडिट में 5 लाख 8 हजार 925 यूरो (4.39 करोड़ रुपए) क्लाइंट गिफ्ट के नाम पर खर्च दर्शाए गए. इतनी बड़ी रकम का कोई ठोस जवाब नहीं दिया गया. मॉडल बनाने वाली कंपनी का मार्च 2017 का एक बिल ही दिखाया गया है.

एएफए के पूछने पर दैसो एविएशन ने बताया कि उसने राफेल विमान के 50 मॉडल एक भारतीय कंपनी से बनवाए. इन मॉडल के लिए 20 हजार यूरो (17 लाख रुपए) प्रति नग के हिसाब से भुगतान किया गया. हालांकि, यह मॉडल कहां और कैसे इस्तेमाल किए गए, इसका कोई सबूत नहीं दिया गया.

कांग्रेस ने सरकार से किए थे 5 सवाल

मामले को लेकर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि इस पूरे लेन-देन को गिफ्ट टू क्लाइंट की संज्ञा दी गई. अगर ये मॉडल बनाने के पैसे थे, तो इसे गिफ्ट क्यों कहा गया? क्या ये छिपे हुए ट्रांजेक्शन का हिस्सा था. सच्चाई सबके सामने आ गई. ये हम नहीं, फ्रांस की एक एजेंसी कह रही है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय वायुसेना की ताकत में होगा इजाफा, आज मिलेंगे तीन और राफेल लड़ाकू विमान

फ्रांस से तीन और राफेल बिना रुके सीधे पहुंचे भारत, UAE में आसमान में भरा ईंधन

3 राफेल अगले दो दिन में पहुंचेंगे भारत, अप्रैल में 9 और लड़ाकू विमान बढ़ाएंगे वायुसेना की ताकत

अप्रैल में होगी एक दर्जन राफेल की लैंडिंग, चीन बॉर्डर के करीब होंगे तैनात

राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी के मालिक डसॉल्ट की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

राफेल प्लेन बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट के मालिक के बेटे ओलिवियर की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

देश में अब तक आए 11 राफेल, अप्रैल 2022 तक आ जाएगी पूरी खेप- राजनाथ सिंह

Leave a Reply