केंद्र सरकार ने स्थिति सुधरने तक Remdesivir इंजेक्शन के निर्यात पर लगाया

केंद्र सरकार ने स्थिति सुधरने तक Remdesivir इंजेक्शन के निर्यात पर लगाया

प्रेषित समय :08:29:31 AM / Mon, Apr 12th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना के इलाज में प्रयोग की जाने वाली एंटी-वायरल ड्रग Remdesivir के निर्यात पर आज रविवार 11 अप्रैल को भारत ने प्रतिबंध लगा दिया है. केंद्र सरकार ने आज एंटी-वायरल ड्रग रेम्डेसिविर और इसकी एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट्स के निर्यात पर रोक लगाई गई है. यह फैसला कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इसकी मांग बढ़ने के चलते लिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

आदेश के मुताबिक भारत सरकार ने रेम्डेसिविर इंजेक्शन और रेम्डेसिविर एपीआई के निर्यात पर तब तक प्रतिबंध लगा दिया है, जब तक देश में स्थिति नहीं सुधरती है. सात भारतीय कंपनियों के पास Gilead Sciences से इस दवा के लिए लाइसेंस है जिसकी कुल कैपेसिटी हर महीने 39 लाख यूनिट्स की है.

रेम्डेसिविर के सभी डोमेस्टिक मैनुफैक्चरर्स को अपनी वेबसाइट पर अपने स्टॉक और डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी डिस्प्ले करने का सलाह दिया है. ड्रग इंस्पेक्टर्स और अन्य अधिकारियों को स्टॉक्स को वेरिफाई करने और किसी भी प्रकार के गलत तरीकों को रोकने के लिए निर्देश दिए गए हैं. केंद्र सरकार ने होर्डिंग और ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. राज्य के स्वास्थ्य सचिव ड्रग इंस्पेक्टर्स के साथ मिलकर इसका रिव्यू करेंगे. रेम्डेसिविर का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्यूटिकल्स डोमेस्टिक मैनुफैक्चरर्स के संपर्क में रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में नकली शुद्ध घी बेचते पकड़ा गया कारोबारी, फैक्टरी पर भी छापा, बिक्री के 3.50 लाख रुपए बरामद

एमपी में दिल दहलाने वाली घटना: पत्नी, दो बच्चों की हत्या कर फांसी पर झूला कारोबारी पति

इंदौर में सराफा कारोबारी के बेटे का अपहरण कर हत्या, रात भर शव लेकर कार में घूमता रहा आरोपी सूदखोर, सुबह सड़क किनारे फेंका

Leave a Reply