आज का दिनः शनिवार 10 अप्रैल 2021, शिवरात्रि पर मिलेगा आध्यात्मिक प्रकाश!

आज का दिनः शनिवार 10 अप्रैल 2021, शिवरात्रि पर मिलेगा आध्यात्मिक प्रकाश!

प्रेषित समय :20:49:30 PM / Fri, Apr 9th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
* हर महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है.
* धर्मग्रंथों में शिवरात्रि का विशेष महत्व बताया गया है तथा यह शिवोपासना का सर्वोत्तम अवसर माना जाता है.
* धर्मग्रंथों के अनुसार देवी लक्ष्मी, सरस्वती, गायत्री, सावित्री, सीता, पार्वती आदि देवियों ने शिवरात्रि व्रत किया था.
* महाशिवरात्रि की मध्य रात्रि में भगवान भोलेनाथ लिङ्ग स्वरूप प्रकट हुए थे और पहली बार शिवलिंग की पूजा भगवान श्रीविष्णु और श्रीब्रह्मा ने की थी. 
* तब से महाशिवरात्रि, भगवान भोलेनाथ के प्रकटोत्सव स्वरूप मनाया जाता है तथा श्रद्धालु प्रतिमाह मासिक शिवरात्रि का व्रत करते हैं और भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करते हैं.
* शिवरात्रि पर पूजा-व्रत से आध्यात्मिक प्रकाश की प्राप्ति होती है.
* भोलेनाथ सच्चे मन से की गई पूजा से प्रसन्न होते हैं इसलिए दिल से प्रार्थना करें...
कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्.
सदा वसन्तं हृदयारविन्दे भवं भवानीसहितं नमामि..

- आज का राशिफल -

 मेष राशि:- आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. बौद्धिक कार्य या साहित्य लेखन जैसी प्रवृत्तियों के लिए आज अनुकूल दिन है. आपके व्यवसाय में नई विचारधारा आपके कार्यों को नया स्वरूप देंगे. व्यवसाय के क्षेत्र में प्रतिकूल वातावरण आपके मन को अस्वस्थ करेंगे. शारीरिक थकान महसूस होगी. संतान की समस्या आपको परेशान करेगी. गलत रूप से धन खर्च होगा. प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद टालें.

वृष राशि:- आज का दिन आपके लिए प्रतिकूल रहेगा. आपको आज निषेधात्मक कार्यों और नकारात्मक विचारों से दूर रहना होगा. अन्यथा मुसीबत में पड़ सकते हैं. झगड़े-विवाद से बचें, क्रोध और वाणी पर संयम रखें. पारिवारिक वातावरण कलुषित रहेगा. आर्थिक तंगी का अनुभव होगा. अत्यधिक मनोमंथन करने से मानसिक थकान अनुभव करेंगे . ईश्वर का स्मरण और आध्यात्मिकता आपके मानसिक बोझ को हल्का करेंगे.

मिथुन राशि:- आज दैनिक कार्यों से बाहर निकलकर आज आप घूमने-फिरने और मनोरंजन के पीछे समय बिताएंगे. स्वजनों तथा मित्रों के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं. सिनेमा, नाटक या बाहर भोजन करने जाने का कार्यक्रम आपको आनंदित करेंगे. कलाकार एवं कारीगरों को अपनी कला प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा. व्यवसाय में भागीदारी के लिए शुभ समय है. वैवाहिक जीवन में अधिक निकटता स्थापित की जा सकती है. सार्वजनिक जीवन में मान-सम्मान मिलेगा.

कर्क राशि:- आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहेग. आपका आज का दिन परोपकार और सद्भावनाओं में बीतेगा. सेवा-पुण्य का कार्य भी हो सकता है. मानसिक रूप से कार्यभार अधिक रहेगा, लेकिन मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा. इस कारण सभी कार्य सफलता से कर सकेंगे. सत्कार्य करने के फलस्वरूप शारीरिक और मानसिक रूप से स्फूर्ति का अनुभव करेंगे. आर्थिक लाभ होने की संभावना है.

सिंह राशि:- आपके लिए आज का दिन बहुत शुभ है. आज आपको वाद-विवाद में अच्छी सफलता मिलेगी. आपकी वाणी किसी को मोहित करेगी और वह आप के लिए लाभदायी रहेगा. इससे नए सम्बंधों में सद्भाव बढ़ने की भी संभावना है. विद्यार्थियों को पढ़ने-लिखने में अभिरुचि बढ़ने से उनके लिए आज अच्छा दिन है. परिश्रम की अपेक्षा कम प्राप्ति होने पर भी अपने कार्य में आप अग्रसर हो सकेंगे. आज आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है.

कन्या राशि:- आपको आज संभलकर चलने की आवश्यकता है.खासकर भावना और संवेदनशीलता में बहकर स्त्रीवर्ग से सम्बंध बनाने से आपको बचना होगा. पानी तथा प्रवाही पदार्थों से घात है, इसलिए उनसे भी दूर रहिएगा. किसी व्याधि के कारण मन दुविधा में रहने से निर्णय लेने में बाधा आ सकती है. अधिक विचारों के कारण हो रही मानसिक थकान से नींद न आए, ऐसा भी हो सकता है और इसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर भी पड़ सकता है. मज़ेदार खबरों के लिए यहां क्लिक करें कौटुंबिक संपत्ति की चर्चा या वाद-विवाद से दूर रहिएगा. प्रवास भी टालने में ही भलाई है.

तुला राशि:- आज का दिन आपके लिए अच्छा है.  आज आप प्रफुल्लितता का अनुभव करेंगे. नए कार्य का आरंभ भी आज कर सकते हैं. मित्रों और स्नेहीजनों से भेंट होने से आनंद हो सकता है. स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें. मित्रों से सहयोग मिलेगा. कार्य में मिली सफलता के कारण आपके उत्साह में वृद्धि होगी. प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त करेंगे. सम्बंधों में भावनात्मकता अधिक रहेगी. प्रवास भी आनंदमय होगा. समाज में मान-सम्मान मिलेगा.

वृश्चिक राशि:- आपके लिए आज का दिन बहुत शुभ है. आज आर्थिक लाभ होने के संकेत मिल रहे हैं. परिवारजनों के साथ आप अच्छी तरह से समय बिता सकेंगे. उनका सहयोग भी अच्छा मिल सकता है. आर्थिक क्षेत्र में आय की अपेक्षा व्यय ही अधिक होगा. फिर भी वाणी द्वारा आप सबके मन को जीत सकेंगे. कार्य का व्यवस्थित आयोजन करने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है. अत: सतर्क रहें.

धनु राशि:- आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. आप वाक्चातुर्य से मीठे सम्बंध बना सकेंगे. जो कि भविष्य में आपके लिए लाभदायी सिद्ध होंगे. वैचारिक रूप से समृद्धि बढ़ेगी. शरीर, स्वास्थ और मन प्रसन्न रहेगा. पारिवारिक जीवन में उल्लासमय वातावरण रहेगा. शुभ समाचार मिलने से तथा प्रवास होने के कारण मन प्रफुल्लित रहेगा. कार्य स्थल पर खुशी का अनुभव होगा. मित्रों से सहयोग मिल सकता है.

मकर राशि:- आपके लिए आज का दिन मिला-जुला रहेगा. कुछ कार्यों में सफलता मिलेगी, लेकिन उन्हें सावधानी पूर्वक शुरू करने की आवश्यकता है. आज आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. मानसिक रूप से भी आप अस्वस्थता का अनुभव करेंगे. आपकी वाणी और वर्तन से किसी को भ्रांति न हो उसकी सावधानी रखिएगा. अपने क्रोध पर संयम रखिएगा. आपकी आय की अपेक्षा व्यय अधिक होने की संभावना है.

कुम्भ राशि:- आपके लिए आज का दिन शुभ है.  लाभ के संयोग बन रहे हैं. मित्रों के साथ भेंट होगी तथा उनके साथ घूमने-फिरने, आनंद-प्रमोद करने में खर्च होगा. नौकरी या व्यावसायिक क्षेत्र में आपकी आय बढ़ेगी. उच्च अधिकारी प्रसन्न रहेंगे. साथियों से भरपूर सहयोग मिलेगा. दांपत्य जीवन में वातावरण आनंदमय रहेगा. स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है.

मीन राशि:- आपका आज का दिन बहुत अच्छे से बीतेगा.  आज आपकी यश, कीर्ति और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. कार्यक्षेत्र में उच्च पदाधिकारी खुश रहने से पदोन्नति की संभावना बढ़ेगी. स्वास्थ्य बना रहेगा. परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा. पिता तथा सरकार की तरफ से लाभ मिलेगा. आर्थिक योजना अच्छी तरह पूरी कर सकेंगे. व्यापार-धंधे हेतु प्रवास की संभावना है. अन्य लोगों की सहायता करने का प्रयत्न करेंगे. दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 
शनिवार, 10 अप्रैल , 2021
मासिक शिवरात्रि
शक सम्वत 1942   शार्वरी
विक्रम सम्वत 2077
काली सम्वत 5122
दिन काल 12:42:07
मास चैत्र
तिथि चतुर्दशी - पूर्ण रात्रि तक
नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद - 06:46:39 तक
करण विष्टि - 17:14:42 तक
पक्ष कृष्ण
योग ब्रह्म - 13:33:08 तक
सूर्योदय 06:01:45
सूर्यास्त 18:43:52
चन्द्र राशि मीन
चन्द्रोदय 29:45:00
चन्द्रास्त 17:15:00
ऋतु वसंत
अग्निवास आकाश
भद्रावास मृत्यु - 05:12 पी एम तक
नक्षत्र शूल दक्षिण - 06:46 ए एम तक
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास उत्तर
राहु वास पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाशिवरात्रि पर हिंदू महासभा के सदस्यों ने की ताजमहल परिसर में शिव पूजा, हुये गिरफ्तार

छत्तीसगढ़: बाघ की खाल लेकर महाशिवरात्रि में अनुष्ठान करने पहुंचे 5 पुलिस वालों समेत आठ गिरफ्तार

महाशिवरात्रि पर गृहस्थ और साधकों के लिए पूजा का समय

शिवरात्रि पर करें इन 8 में से कोई 1 उपाय, दूर हो सकती है परेशानी

महाशिवरात्रि पर अपनी राशि के अनुसार करें ये उपाय, महाकाल होंगे प्रसन्न

शिवरात्रि विशेष: पारद शिवलिंग का पूजा महत्व

शिवरात्रि पर 25 हजार श्रद्धालु ही कर सकेंगे महाकाल के दर्शन

महाशिवरात्रि एवं शिव नवरात्रि महोत्सव 2021

महाकाल में महाशिवरात्रि पर भस्म आरती में शामिल नहीं हो सकेगे भक्त

Leave a Reply