केंद्र के आगे झुकी पंजाब सरकार: अब सीधे किसानों के बैंक खाते में होगा एमएसपी पर हुई खरीद का भुगतान

केंद्र के आगे झुकी पंजाब सरकार: अब सीधे किसानों के बैंक खाते में होगा एमएसपी पर हुई खरीद का भुगतान

प्रेषित समय :11:20:13 AM / Fri, Apr 9th, 2021

चंडीगढ़. पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि राज्य सरकार के पास चालू रबी सत्र के दौरान फसलों की एमएसपी पर होने वाली खरीद का भुगतान सीधे बैंक खाते में हस्तांतरित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.

रबी विपणन सत्र 10 अप्रैल से शुरू हो रहा है. बादल ने कहा कि इस संबंध में डीबीटी प्रणाली को लागू करने के लिये और समय दिये जाने के पंजाब के आग्रह को केन्द्र सरकार ने स्वीकार नहीं किया. केन्द्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल के साथ लंबे विचार विमर्श के बाद बादल ने यह जानकारी दी.

इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को आढ़तियोंके साथ एक बैठक बुलाई. इस बैठक में 10 अप्रैल से शुरू होने वाले गेहूं खरीद सत्र में एमएसपी का भुगतान नई प्रणाली के तहत किये जाने पर चर्चा की गई. पंजाब सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत केन्द्र सरकार की तरफ से गेहूं और चावल की एमएसपी पर खरीद करती है.

वर्तमान में पंजाब में किसानों को एमएसपी का भुगतान आढ़तियों के जरिये किया जाता है, जबकि अन्य राज्यों में यह भुगतान किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में किया जाता है. बादल ने ढाई घंटे की बैठक के बाद कहा कि केन्द्र सरकार ने हमसे डीबीटी को लागू करने के लिये कहा है. हमने और समय मांगा था क्योंकि पंजाब में आढ़तिया प्रणाली चलती है.

लेकिन भारत सरकार ने हमारी मांग को नहीं माना. हमने काफी प्रयास किया लेकिन उन्होंने नहीं माना. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास अब कोई और विकल्प नहीं है. हमें प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण को चालू सत्र से ही अमल में लाना ही होगा. अब भुगतान के लिये जल्द ही नई प्रणाली लागू की जायेगी. बैठक में बादल के अलावा पंजाब के खाद्य मंत्री भारत भूषण आशु, पीडब्ल्यूडी मंत्री विजय इंदर सिंग्ला और मंडी बोर्ड के चेयरमैन एस लाल सिंग उपस्थित थे. इसके अलावा केन्द्रीय खाद्य एवं कृषि मंत्रालय के अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब में ड्रग्स लेकर भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी तस्कर को सुरक्षाबलों ने किया ढेर

अभिमनोजः पंजाब-हरियाणा में गैर-भाजपाइयों को सियासी फयादा होगा! पर किसे?

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को पंजाब से लाने रवाना हुई यूपी पुलिस की टीम

पंजाब में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड का गठन, ब्राह्मण फैडरेशन ने स्वागत किया

पंजाब: पुलिस ने निकाले साइलेंसर, रोड रोलर से कुचला

पंजाबी सिंगर दिलजान की सड़क हादसे मौत, सदमे में हैं फैंस, सेलेब्स भी दे रहे श्रद्धांजलि

पंजाब में एमएलए की पिटाई के विरोध में बीजेपी का प्रदर्शन, सीएम कैप्टन का पुतला फूंका

Leave a Reply