Hyundai Motor ने पेश की सात सीटों वाली SUV की पहली झलक

Hyundai Motor ने पेश की सात सीटों वाली SUV की पहली झलक

प्रेषित समय :08:47:14 AM / Fri, Apr 9th, 2021

नई दिल्ली. Hyundai Motor India Ltd. ने अपनी तीन पंक्तियों वाली Alcazar की पहली झलक पेश कर दी है. यह कंपनी की प्रीमियम एसयूवी है और इसे 6-7 सीटर वर्जन में पेश किया जाएगा. इस एसयूवी के बाजार में उतरने के बाद इसका कंपटीशन सीधे टाटा सफारी, एमडी हेक्टर प्लस से होगा. इसके अलावा महिंद्रा की आने वाली Mahindra XUV500 से भी इसकी भिड़ंत होगी. Hyundai Alcazar एक थ्री-रो एसयूवी है जो क्रेटा के समान ही है लेकिन इसका ओवरऑल फूटप्रिंट अधिक बड़ा है. इसकी और क्रेटा के डिजाइन में बहुत अधिक समानताएं हैं. हालांकि क्रेटा के मुकाबले इसमें अधिक शक्तिशाली इंजन लगाया गया है. इसमें सेफ्टी पर फोकस किया गया है.

इस नई एसयूवी में फ्रंट पर बड़ी सी जाली टाइप लगी हुई है जिसमें कई क्रोम एलीमेंट्स लगे हुए हैं. इसके हेडलैंप्स लगभग क्रेटा के समान ही हैं लेकिन इसमें टॉप और बॉटम यूनिट में अतिरिक्त लाइट्स दिए गए हैं. फॉग लैंप हाउसिंग भी बड़ा दिया गया है और बंपर की डिजाइन शार्प है. एलॉय नए डिजाइन में हैं और इसे डायमंड कट लुक दिया गया है.

साइड में स्टेप-प्लेट दिया गया है जिससे एसयूवी में चढ़ने और उतरने में आसानी होगी. एसयूवी की पूरी लेंथ पर एक शॉर्पर लाइन खिंची है जिससे इसका लुक और बेहतरीन लगता है. क्रेटा की तुलना में Alcazar के टेललैंप्स अधिक चंकियर यानी मोटे हैं. शॉप फ्लोर, इंजन रूम, बी-पिलर और डी-पिलर के लिए एसयूवी में चौथी पीढ़ी के रोबोट्स का यूज किया गया है और रिंग स्ट्रक्चर के चलते इसकी मजबूती बढ़ी है.

कंपनी ने इसे 75.6 फीसदी एडवांस्ड और हाई स्ट्रेंथ स्टील से बनाया है. इसके पार्ट्स हॉट स्टैंपिंग के जरिए बनाया गया है जिससे फ्रंट या साइड से अगर इसे टक्कर को लेकर यह अधिक सुरक्षित है. इसमें 6 एयरबैग्स, वेहिकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, सराउंड-व्यू कैमरा भी हो सकते हैं. एसयूवी में डुएल-टोन डैशबोर्ड और एक 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम हो सकता है. ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ, डिजिटल एमआईडी, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स भी होने का अनुमान है.

Alcazar में क्रेटा के समान 1.5 लीटर U2 CRDi डीजल इंजन होगा. इस इंजन में इसका पेट्रोल वर्जन नहीं आएगा. इसकी बजाय अधिक शक्तिशाली 3rd-gen NU 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के रूप में उपलब्ध रहेगा. पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन या तो 6-सीड मैनुअल या 6-स्पीज ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प में उपलब्ध होंगे. 1.5 लीटर डीजल इंजन 113hp का पॉवर और 250Nm का टॉर्क जेनेरेट करने में सक्षम है. जबकि पेट्रोल इंजन 156.8hp का पॉवर और 191.2Nm का टॉर्क जेनेरेट कर सकता है. एसयूवी तीन ड्राइविंग मोड- इको, सिटी और स्पोर्ट में आएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Triumph ने भारत में लॉन्च की अपनी सस्ती नेक्ड रोडस्टर Trident 660

पियाजियो भारत में लॉन्च करेगा Aprilia SXR 125

लॉन्च से पहले शुरू हुई अप्रीलिया के इस शानदार स्कूटर की प्री बुकिंग

नई डुअल-टोन कलर ऑप्शन के साथ टीवीएस ने लॉन्च किया स्टार सिटी प्लस

Leave a Reply