आज का दिनः 9 अप्रैल 2021, शुक्रवार प्रदोष व्रत से सौभाग्य की वृद्धि होती है...

आज का दिनः 9 अप्रैल 2021, शुक्रवार प्रदोष व्रत से सौभाग्य की वृद्धि होती है...

प्रेषित समय :21:51:19 PM / Thu, Apr 8th, 2021

* शिवकृपा प्राप्त करने के लिए हर महीने के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी पर प्रदोष व्रत किया जाता है. 
* भोलेनाथ जब प्रसन्न होते हैं तो समस्त दोष समाप्त कर परम प्रसन्नता, परम सुख प्रदान करते हैं! 
* प्रदोष व्रत-पूजा बहुत ही सरल है क्योंकि भोलेनाथ एकमात्र देव हैं जो पवित्र मन से की गई पूजा से ही प्रसन्न हो जाते हैं. 
* शिवोपासना में दूर्लभ मंत्र और कीमती पूजा सामग्री की जरूरत नहीं है, सच्चे मन से... नम: शिवाय का जाप करें और शिवलिंग पर सर्वसुलभ पवित्र जल चढ़ाएं.  
* सुख का अहसास कराता है- शांत मन और दुख का कारण है- अशांत मन, शिवोपासना से तुरंत मानसिक शांति प्राप्त होती है.
* प्रदोष व्रत में दिनभर निराहार रहकर सायंकाल पवित्र स्नान करने के बाद श्वेत वस्त्रों में शांत मन से भगवान शिव का पूजन किया जाता है. 
* जैसाकि नाम से ही स्पष्ट है, प्रदोष व्रत को करने से हर प्रकार के दोष मिट जाते हंै. 
* इस व्रत के प्रमुख देवता शिव हैं इसलिए उनके साथ-साथ शिव परिवार की आराधना विषेष फलदायी मानी जाती है.
* विभिन्न दिनों के प्रदोष व्रत का अलग-अलग महत्व और प्रभाव होता हैै....
* शुक्रवार प्रदोष व्रत से सौभाग्य की वृद्धि होती है.
* शनिवार प्रदोष व्रत से संतान सुख की प्राप्ति होती है.
* रविवार के दिन प्रदोष व्रत हमैशा स्वस्थ रखता है.
* सोमवार के दिन प्रदोष व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.
* मंगलवार को प्रदोष व्रत रखने से ऋण-रोग से मुक्ति मिलती है.
* बुधवार के दिन यह व्रत करने सर्वकामना सिद्धि होती है.
* बृहस्पतिवार के प्रदोष व्रत से शत्रुओं का नाश होता है.

-आज का राशिफल -

मेष राशि:- अत्यंत सावधानीपूर्वक आज का दिन व्यतीत करे. सर्दी, कफ और बुखार के कारण स्वास्थ्य खराब होगा. स्वजनों से वियोग होगा. धर्म करने में धन लूटने जैसी परिस्थिति निर्मित होगी. इसलिए संभलकर रहें. मानसिक अस्वस्थता का अनुभव होगा. धार्मिक और सामाजिक कार्यों के पीछे अधिक धन खर्च होगा. आज गलत जगह पूंजी निवेश न हो इसका ध्यान रखें.

वृष राशि:- आज आप पर रहेगी. परिवार में सुख- शांति बनी रहेगी. कुटुंब और मित्रों के साथ आनंद के पल बिताएंगे. आपकी आय और व्यापार- धंधे में वृद्धि होगी. रमणीय स्थान में पर्यटन का आयोजन होगा. स्त्री वर्ग तरफ से लाभ और आयोजन होगा. स्त्री वर्ग तरफ से लाभ और आदर मिलेगा. व्यापार के क्षेत्र में संपर्क और पहचानों से लाभ होगा. पुत्र और पत्नी से आनंददायक समाचार मिलेगा. उत्तम दांपत्य सुख की अनुभूति होगी.

मिथुन राशि:- आज  और मानसिक सुख बने रहेंगे. नौकरी- व्यवसाय में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी. व्यापारियों द्वारा काम की कदर होगी. जिससे आप अधिक प्रोत्साहित होंगे. पदोन्नति का योग है. समाज में मान- प्रतिष्ठा बढ़ेगी. सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी. गृहस्थ जीवन आनंदपूर्ण रहेगा.

कर्क राशि:- आज का दिन आप धर्म ध्यान तथा देवदर्शन में अदिक समय देंगे. किसी तीर्थ स्थान पर जाने का प्रसंग बनेगा. शारीरिक और मानसिक रूप से प्रफुल्लित रहेंगे. भाग्यवृद्धि के अवसर मिलेंगे. परिवार में भाई- बहनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा. विदेश यात्रा के लिए अनुकूल संयोग निर्मित होगा. नौकरी पेशावालों को लाभ होगा.

सिंह राशि:- आज का दिन थोड़ी सी परिकूलताओंवाला होगा. स्वास्थ्य के सम्बंध में आपको विशेष ध्यान रखने पड़ेंगे. बाहर खाने- पीने से बचें. बीमारी के पीछे धन खर्च होगा. नकारात्मक विचार मन पर हावी होंगे. पारिवारिक सदस्यों के साथ सावधानीपूर्वक रहें. इष्टदेव का नाम स्मरण और आध्यात्मिक विचार, अध्ययन चिंता कम करके सही मार्ग दिखाएंगे.

कन्या राशि:- आज का दिन अनुकूलता से परिपूर्ण रहेगा. जीवनसाथी के साथ आप निकटता के क्षण का आनंद उठा सकेंगे. दांपत्यजीवन में मधुरता रहेगी. विपरीत लिंगीय व्यक्तियों की तरफ आकर्षण अनुभव करेंगे. सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में आपकी मान- प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. भागीदारों के साथ सम्बंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे. उत्तम भोजन और वस्त्राभूषण तथा वाहन की प्राप्ति होगी.

तुला राशि:- आज  घर में शांति और आनंद का वातावरण रहेगा. सुखदायक घटनाएं घटेंगी. कार्य में यश और सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य बना रहेगा. आवश्यक काम के पीछे ही खर्छ होगा नौकरी में सिद्धि औऱ सफलता मिलेगी. ननिहाल पक्ष की तरफ से समाचार आएघा. आर्थिक लाभ की संभावना रहेगी. सहकर्मियों और अधीनस्थ नौकरवर्ग का सहयोग प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि:- आज  स्वास्थ्य के सम्बंध में थोड़ी शिकायत रहेगी. संतानों की समस्या आपको चिंतीत करेगी. मानहानि होने की संभावना है. शेयर सट्टा में न पडे. संभव हो तो यात्रा या प्रवास से बचें. विद्यार्थियों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी. आर्थिक आयोजन सफलतापूर्वक पूरे कर सकेंगे.

धनु राशि:- आज  तन-मन में स्फूर्ति का अभाव रहेगा. मन पर चिंता का भार रहेगा. पारिवारिक वातावरण कलुषित रहेगा. माता के साथ मनमुटाव होगा. अथवा उनकी तबीयत के सम्बंध में चिंता रहेगी. सार्वजनिक रूप में स्वमानभंग न हो उसका ध्यान रखें. अनिद्रा और समय पर भोजन न मिलने से स्वभाव में चिडचिड़ापन आएगा. महत्त्वपूर्ण दस्तावेज न बनाने की गणेशजी सलाह देते हैं.

मकर राशि:- आज  दैनिक कार्यों में अनुकूल परिस्थिति निर्मित होने पर राहत महसूस करेंगे. गृहस्थजीवन की समस्याएँ हल होती हुई प्रतीत होंगी. संपत्ति सम्बंधी कामकाजों का हल मिलेगा. व्यापार- धंधे में आर्थिक लाभ होगा. भाई- बहनों का सहयोग मिलेगा. विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय हैं. प्रिय व्यक्ति की मुलाकात होगी. प्रतिस्पर्धियों के समक्ष सफलता मिलेगी. नए कार्य के लिए अनुकूल दिन है.

कुम्भ राशि:- आज  वाणी पर संयम रखेंगे तो आज बहुत सी समस्याओं में से बच जाएँगे. वाद-विवाद में गहरे न उतरें. अनावश्यक खर्छ पर अंकुश रखें. कार्य में कम सफलता मिलेगी. संतोष की भावना का अनुभव होगा. स्वास्थ्य खराब होगा. विद्यार्थियों को विद्याप्राप्ति में बाधा आएगी. आर्थिक हानि की संभावना है.

मीन राशि:- आज का दिन आनंद और उत्साह से परिपूर्ण रहेगा. घर में किसी मांगलिक प्रसंग का आयोजन होगा. नए कार्य का आरंभ करने के लिए शुभ दिन है. सगे- सम्बंधियों और मित्रों के साथ मिलन- मुलाकात होगी. उनके साथ बाहर भोजन करने या घूमने जाने का अवसर आएगा. प्रवास या यात्रा की संभावना है. तन-मन से प्रफुल्लित रहेंगे..

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                 पहला- रोग
दूसरा- लाभ         दूसरा- काल
तीसरा- अमृत         तीसरा- लाभ
चौथा- काल         चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ         पांचवां- शुभ
छठा- रोग                छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग         सातवां- चर
आठवां- चर         आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 
शुक्रवार, 9 अप्रैल, 2021
प्रदोष व्रत 
शक सम्वत 1942  शार्वरी
विक्रम सम्वत 2077
काली सम्वत 5122
दिन काल 12:40:26
मास चैत्र
तिथि त्रयोदशी - 28:29:44 तक
नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद - पूर्ण रात्रि तक
करण गर - 15:50:39 तक, वणिज - 28:29:44 तक
पक्ष कृष्ण
योग शुक्ल - 13:32:02 तक
सूर्योदय 06:02:51
सूर्यास्त 18:43:17
चन्द्र राशि कुम्भ - 24:17:15 तक
चन्द्रोदय 29:15:59
चन्द्रास्त 16:21:00
ऋतु वसंत
अग्निवास पृथ्वी
भद्रावास मृत्यु से 04:27 ए एम, अप्रैल 10 से पूर्ण रात्रि
नक्षत्र शूल दक्षिण
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास पश्चिम - 12:17 ए एम, अप्रैल 10 तक
उत्तर से 12:17 ए एम, अप्रैल 10 से पूर्ण रात्रि
राहु वास दक्षिण-पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज है भौम प्रदोष व्रत, इस विधि से करें भगवान शिव और हनुमान जी की पूजा

पूजा से संबंधित तीस आवश्यक नियम अवश्य पढ़ें और अनुसरण करें

बांग्लादेश के शक्तिपीठ में प्रधानमंत्री मोदी ने की मां काली की पूजा अर्चना

महाशिवरात्रि पर गृहस्थ और साधकों के लिए पूजा का समय

महाशिवरात्रि पर हिंदू महासभा के सदस्यों ने की ताजमहल परिसर में शिव पूजा, हुये गिरफ्तार

शिवरात्रि विशेष: पारद शिवलिंग का पूजा महत्व

इस विधि से करें, श्री राम भक्त हनुमान जी की पूजा

Leave a Reply