फ्रिज में खाद्य-पदार्थों को ताजा रखने हेतु केवल 24 घंटे तक ही रखना चाहिए!

फ्रिज में खाद्य-पदार्थों को ताजा रखने हेतु केवल 24 घंटे तक ही रखना चाहिए!

प्रेषित समय :19:05:27 PM / Sat, Apr 3rd, 2021

हरेराम शर्मा 'मजरूम'. जब आपके घर में फ्रिज आ जाता है तो आपके घर में रोगाणु भी प्रवेश कर जाते हैं. इसके पीछे क्या रहस्य छुपा है? वैसे तो फ्रिज एक घरेलू व उपयोगी उपकरण है जिसके द्वारा खाद्य पदार्थों को काफी लम्बे समय तक ताजा बनाए रखा जा सकता है. साधारणतः फ्रिज नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन इसके गलत इस्तेमाल का तरीका रोगाणु फैला देता है.

प्रायः देखा जाता है कि घरों में फल-सब्जियों आदि को फ्रिज में ताजा रखने हेतु बगैर धोए ही रख दिया जाता है और वह भी ऊटपटांग तरीके से. इस तरह से फ्रिज का इस्तेमाल रोगाणु ही फैलाता है. क्या आपने जानने की कोशिश की है कि फल तथा सब्जियां भी हमारी ही तरह सांस लेती हैं. इससे उन पदार्थों में ऑक्सीजन का प्रज्जवलन होता है, साथ में शक्कर भी जलती है जिससे कार्बन डाईऑक्साइड, पानी और गरमी पैदा होती है.

फ्रिज खाद्य-पदार्थों को अधिक समय तक ताजा केवल एक सीमा तक शीतलता के कारण ही रखता है. देखने में तो फल व सब्जियां पहले जैसी ही दिखती हैं लेकिन उनकी सुगंध व स्वाद अलग तरह का हो जाता है. ऐसा होने से उनकी पौष्टिकता भी कम हो जाती है. ऐसा उनमें बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है. यह खाद्य-पदार्थों को खराब कर देता है जिन्हें खाने से शरीर में रोग उत्पन्न हो जाते हैं. फ्रिज इस्तेमाल करने वाले घरों में सर्दी, जुकाम व खांसी जैसी बीमारियां आम हो जाती हैं.

फ्रिज में खाद्य-पदार्थों को ताजा रखने हेतु केवल 24 घंटे तक ही रखना चाहिए. इससे अधिक समय तक रखने से उन खाद्य-पदार्थों में जीवाणुओं का संक्रमण हो जाता है. इसी प्रकार फ्रिज में रखी बोतलों के पानी को भी 24 घंटे के अंदर इस्तेमाल कर लेना चाहिए या पानी बदल देना चाहिए क्योंकि ज्यादा समय पुराना पानी संक्रमित हो जाता है, जिसके पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी तथा अन्य बीमारियां अपनी जगह बना लेती हैं.

फ्रिज में फल व सब्जियां रखने से पूर्व उन्हें हल्के गर्म पानी से धोकर साफ कपड़े से पोंछने के बाद ही फ्रिज में रखना चाहिए तथा फ्रिज के फल व सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले भी उन्हें स्वच्छ पानी से धो लेना चाहिए.

फ्रिज में रखे दही का प्रयोग 12 घंटे के अंदर कर लेना चाहिए. यदि 12 घंटे से ज्यादा समय तक दही फ्रिज में पड़ा रह जाये तो इसका प्रयोग बेसन मिलाकर कढ़ी में करना चाहिए क्योंकि रोगाणु उबलने पर खत्म हो जाते हैं. यदि ऐसा न किया जाए तो जोड़ों में दर्द, सर्दी, पेट के रोग, मूत्र रोग आदि की संभावना होने लगती है.

वैज्ञानिकों ने अनेक प्रयोगों के दौरान पाया कि फल तथा सब्जियों को खुले रखने की बजाय उन्हें अच्छे साफ प्लास्टिक के आवरण में रखा जाए तो इससे ये खाद्य पदार्थ 35 घण्टे तक ताजा व स्वादयुक्त बने रहते हैं लेकिन एक प्लास्टिक के आवरण का प्रयोग तीन बार से ज्यादा नहीं करना चाहिए. प्लास्टिक में खाद्य-पदार्थों को रखने से उनके सांस लेने की प्रक्रिया काफी हद तक रूक जाती है जिससे चीजें ज्यादा देर तक ताजी बनी रहती हैं. साथ ही फ्रिज की हर हफ्ते अच्छी तरह से साफ-सफाई भी की जानी चाहिए तथा चालू हालत में फ्रिज को ज्यादा देर तक खुला नहीं रखना चाहिए. थोड़ी सी सावधानी से जिंदगी को बेहतर बनाया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डिजि-टच कूल 5-इन-1 टेक्नोलॉजी के साथ सैमसंग लाई सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर की नई रेंज

कर्नाटक सरकार का फरमान: टीवी, फ्रिज या बाइक रखने वालों को बीपीएल कार्ड लौटाना होगा, वरना...

महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल तो बढ़ी महंगाई, फल और सब्जियों की कीमत पर दिख रहा असर

दिल्ली सरकार ने लगायी आठवीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल बुलाने पर रोक

शास्त्रीय नृत्यकारों से अंतरंग संवाद’ पुस्तक का दिल्ली में हुआ लोकार्पण

क्या केजरीवाल के पर कतरेगा दिल्ली राजधानी क्षेत्र संशोधन विधेयक?

दिल्ली में सभी रेस्टोरेंट को देना होगा जानकारी, परोसा गया मीट झटका है या हलाल

दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल के आईसीयू में लगी आग, बचाये गये 50 से ज्यादा मरीज

ऋषभ पंत होंगे आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान

दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 76 वर्ष का रिकार्ड, पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का अलर्ट

Leave a Reply