लाभदायक सब्जी घीये को नजरअंदाज करना हमारी मूर्खता ही होगी!

लाभदायक सब्जी घीये को नजरअंदाज करना हमारी मूर्खता ही होगी!

प्रेषित समय :17:09:38 PM / Thu, Apr 1st, 2021

विनोद गाबा. कई घरों में घीये का नाम आते ही महाभारत शुरू हो जाता है. लोग घीये को एक बेकार की वस्तु मानते हैं पर ऐसे लोगों को नादान ही कहना होगा क्योंकि घीया तो बहुत ही काम की सब्जी है. अन्य सब्जियों की अपेक्षा जहां घीया सस्ता होता है और विभिन्न प्रकार के व्यंजन जैसे कोफ्ते, घीया की सब्जी, आदि बनाने के काम तो आता ही है, साथ ही यह बीमारियों को दूर करने के लिए भी लाभदायक होता है. यदि गर्मी की वजह से आपके सिर में दर्द हो रहा है तो घीये का गूदा निकाल कर एवं उसे बारीक करके माथे पर लेप कीजिए. कुछ ही पलों में आप राहत एवं सुख अनुभव करेंगे.

यदि आपके कान में बेतहाशा दर्द हो रहा है तो बराबर मात्रा में किसी पुत्र वाली महिला का दूध एवं कद्दू का पानी मिला कर, उसे गर्म करते हुये रूई को ढाल बना कर कुछ बूंदें कान में डालिये तो आपको तुरंत ही आराम का अनुभव होगा.यदि आपके परिवार में कोई खून के दस्तों से परेशान हैं तो घीये के छिलके को बारीक पीस कर एक सप्ताह तक दस ग्राम खाने से चमत्कारी लाभ प्रदान करता है.

इसके अतिरिक्त घीया एक ऐसी सब्जी है जो सबसे नर्म होता है. इसको पचाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का अनुभव नहीं होता. इसकी सब्जी बन भी जल्दी जाती है जिससे गृहणियों के समय एवं ईंधन की बचत होती है. घीये की गिनती भी हरी सब्जियों में ही की जाती है और आप को हरी सब्जियों से होने वाले सभी लाभ प्राप्त होते हैं. इतनी लाभदायक सब्जी घीये को नजरअंदाज करना हमारी मूर्खता ही होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बेसन चीले की सब्जी

नहीं मान रहे किसान, अब चरखी दादरी में सब्जी की फसल पर चलाया ट्रैक्टर

जबलपुर में सदर सब्जी मंडी की 37 दुकानें सील, जमा नहीं किया किराया..!

5 रुपये में चावल, दाल, सब्जी और अंडा करी खिलाएगी ममता सरकार, मां योजना की हुई शुरुआत

Leave a Reply