हरियाणा सरकार का फैसला: पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले हर छात्र का बनाया जायेगा पासपोर्ट

हरियाणा सरकार का फैसला: पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले हर छात्र का बनाया जायेगा पासपोर्ट

प्रेषित समय :13:39:33 PM / Wed, Mar 31st, 2021

चंडीगढ़. हरियाणा में पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले हर छात्र का अब पासपोर्ट बनाया जाएगा. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को इसकी घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने बताया कि चाहे कोई छात्र पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन करेगा या नहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली सभी छात्रों का पासपोर्ट बनाना जरूरी होगा. हरियाणा में कॉलेज विद्यार्थियों के नि:शुल्क पासपोर्ट के लिए अभी जो योजना चलाई जा रही है, उसी योजना के तहत स्नात्कोतर करने वाले हर छात्र का पासपोर्ट तैयार किया जाएगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि कॉलेज विद्यार्थियों के निशुल्क पासपोर्ट बनाने के लिए अभी जो कार्यक्रम चल रहा है, उसके तहत पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले लगभग 6800 विद्यार्थियों का पासपोर्ट बनाया जा चुका है.

योजना के अनुसार कॉलेज में ही पासपोर्ट के लिए आवेदन करने से कालेज विद्यार्थियों को पासपोर्ट बनवाने की जटिल प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता. विद्यार्थियों को पुलिस वेरिफिकेशन जैसी प्रक्रिया का सामना नहीं करना पड़ता. विद्यार्थियों को सिर्फ अपने जरूरी दस्तावेज ही दिखाने होते हैं, जिन्हें ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है. कॉलेज से आवेदन करने पर कॉलेज का पहचान पत्र भी एक आईडी की तरह ही काम करता है. विद्यार्थियों के आवेदन में कोई अतिरिक्त खर्च नहीं लगेगा, बल्कि पासपोर्ट कार्यालय की ओर से निर्धारित शुल्क 1500 रुपये ही लगता है.

कॉलेज में पासपोर्ट बनाने की इस योजना को हरियाणा सरकार ने कुछ समय पहले लॉन्च किया था, लेकिन विद्यार्थियों में इसकी जानकारी का अभाव था. जिसके बाद राज्य सरकार ने सभी कॉलेजों से कहा था कि छात्रों को इसके बारे में जानकारी दें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब दिल्ली के बाद हरियाणा में भी सार्वजनिक तौर पर नहीं मनेगी होली, कोरोना से निपटने निर्णय

हरियाणा : राज्य का हर व्यक्ति 1 लाख का कर्जदार फिर भी है 12 लाख का मालिक, जानिए कैसे

सुप्रीम कोर्ट का स्कूलों में फीस को लेकर आदेश अब राजस्थान, हरियाणा व पंजाब में भी लागू

हरियाणा: अंबाला में एयरटेल के मुख्य सर्वर ऑफिस में लगी भीषण आग, नेटवर्क हुआ ठप

निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणा सरकार के 75 फीसद आरक्षण के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती

अभिमनोजः हरियाणा में सरकार सुरक्षित! विधायक सियासी तौर पर असुरक्षित?

हरियाणा विधानसभा में खट्टर सरकार ने अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग में जीत हासिल की, सरकार पर संकट टला

Leave a Reply