दो साल बाद खुला एशिया का सबसे बड़ा Tulip Garden

दो साल बाद खुला एशिया का सबसे बड़ा Tulip Garden

प्रेषित समय :12:34:04 PM / Sat, Mar 27th, 2021

भारत में कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां पर बर्फ से ढके पहाड़ के साथ फूलों का एक बहुत बड़ा बाग है। ये ट्यूलिप गार्डन के नाम से मशहूर है। पिछले 2 साल से बंद यह बाग कल यानी 25 मार्च को जनता के लिए खुल गया है। इसी के चलते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को इसे देखने की अपील की है। तो चलिए जानतेे हैं इस बाग के बारे में विस्तार से...

भारत के पीएम ने लोगों से इस खूबसूरत बाग में घूमने की अपील की है। उन्होंने कहा कि, 'जब भी आपको अवसर मिले, जम्मू-कश्मीर की जरूर घूमने जाएं और सुंदर ट्यूलिप गार्डन देखें।'

एशिया का सबसे बड़ा बाग

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन सन 2008 खोला गया था। कहा जाता है कि इसे उस समय के मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने खुलवाया था। 30 हेक्टेयर में फैले इस बार को एशिया के सबसे बड़े बाग से नवाजा गया।

इस बाग में हर साल ही अलग-अलग किस्म के फूल उगाएं जाते हैं। इस साल बाग में करीब 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी करके लगभग  62 किस्में के 15 लाख फूल उगाएं गए है। ये फूल वैसे तो 3-4 हफ्ते तक रहते हैं। फिर तेज वर्षा के कारण ये खराब हो जाते हैं। मगर पुष्प कृषि विभाग के लोग इसे काफी सही तरीके से लगाते हैं। ऐसे में ये 1 महीना या उससे अधिक तक चलते हैं।

इस गार्डन को बनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यटकों को इसे देखने के लिए बढ़ावा देना है। इस साल यहां पर अगले महीने के पहले हफ्ते में लोगों के लिए एक खास सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रखा गया है। वैसे तो यह हर साल मई के महीने शुरु होता है। मगर पिछले साल कोरोना के कारण यह बंद रहा। ऐसे में इसे जनता के लिए दोबारा खोल दिया गया है। इस खूबसूरत बाग में घूमने के लिए हर साल हजारों लोग आते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

करनाल की ये खूबसूरत जगहें देगी घूमने का पूरा मजा

अभी है राजस्थान घूमने का मौसम, IRCTC के इन पैकेज में मिलेगा कई जगह घूमने का मौका

घूमने के साथ इन शहरों में लें Bungee Jumping का मजा

घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार जरूर देखें अथिरापल्ली वॉटरफॉल

Leave a Reply