21 मार्च से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया श्रीनगर का बादामवाड़ी गार्डन

21 मार्च से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया श्रीनगर का बादामवाड़ी गार्डन

प्रेषित समय :13:27:14 PM / Tue, Mar 23rd, 2021

धीरे-धीरे पर्यटन क्षेत्र में विस्तार देखने को मिल रहा है. हालांकि, कोरोना महामारी अभी भी टली नहीं है लेकिन लोग देश में काफी जगहों पर घूमने के लिए जा रहे हैं. इसी कड़ी में कश्मीर में पर्यटन को लेकर काफी सारी गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं.

कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने और पारंपरिक सांस्कृतिक गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए, सरकार ने श्रीनगर में एक ऐतिहासिक बादामवाड़ी बाग खोलने की घोषणा की है, जो आज यानी 21 मार्च से ही बादाम खिलने का गवाह बन रहा है. श्रीनगर शहर में ऐतिहासिक कोह-ए-मरन की तलहटी में स्थित खुशबूदार बाग, बादाम खिलने के लिए प्रसिद्ध है और इसे “बादाम कमर” के रूप में भी जाना जाता है.

पर्यटन विभाग ने शनिवार को बदामवाड़ी में उद्घाटन और रंगीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था और ये घोषणा की गई कि बादामवाड़ी बाग 21 मार्च से आम जनता के लिए खुला रहेगा. उद्घाटन समारोह के दौरान, घाटी के स्थानीय कलाकारों के जरिए पारंपरिक लोक गीतों और “आरयूएफएफ” के रूप में जाने जाने वाले समूह नृत्य समेत कई सांस्कृतिक गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया.

बादामवाड़ी कोविड -19 महामारी के बाद हुए लॉकडाउन की वजह से बादाम खिलने के बावजूद पिछले साल टूरिस्ट्स के लिए बंद कर दिया गया था. इस मौके पर, पर्यटन सचिव सरमद हफीज ने कहा, “ये मंत्रमुग्ध कर देने वाला है. बादामवाड़ी वसंत का प्रतीक है. ये कश्मीर में खिलने वाला पहला बादाम है. इस वक्त यहां आना बिल्कुल सही समय है. लोगों को यहां आना चाहिए और कश्मीर की सुंदरता का आनंद लेना चाहिए.”

ये बाग आखिरी फूल खिलने तक टूरिस्ट्स के लिए खुला रहेगा

उन्होंने कहा, “हमारे पास कई परंपराएं हैं, विशेष रूप से स्प्रिंग्स के दौरान. हम उन परंपराओं को पुनर्जीवित करने, लोगों को एक स्थानीय अनुभव देने और उन्हें न केवल जगह, सुंदरता बल्कि हमारी संस्कृति, लोकाचार और हस्तशिल्प के बारे में बताने का प्रयास कर रहे हैं.” पर्यटन सचिव ने कहा कि, ये बाग आखिरी फूल खिलने तक टूरिस्ट्स के लिए खुला रहेगा. सांस्कृतिक संध्या में शामिल कोलकाता की एक पर्यटक तनुश्री चटर्जी ने कहा कि, “बादामवाड़ी एक मैनेज्ड गार्डन है और इसका माहौल बहुत ही अच्छा है. हम 13 मार्च को कश्मीर आए थे. हम यहां कई जगहों पर गए. यहां के लोग बहुत ही अच्छे हैं. मैं कभी बदामवाड़ी नहीं आई. ये बहुत ही अच्छा माहौल है. इसे अच्छी तरह से बनाए रखा गया है. मैं लोगों से कश्मीर का विजिट करने का अनुरोध करती हूं.” एक अन्य पर्यटक आनंद ने कहा कि, “कश्मीर स्वर्ग है. मैं बादामवाड़ी आने पर बहुत खुशी महसूस कर रहा हूं. मैं दुनिया भर के लोगों से कश्मीर का दौरा करने का अनुरोध करना चाहता हूं.”

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंडः चारधाम यात्रा के दौरान अब श्रद्धालुओं की गाइड बनेगी पुलिस

28 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालु 1 अप्रैल से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

करनाल की ये खूबसूरत जगहें देगी घूमने का पूरा मजा

अभी है राजस्थान घूमने का मौका, IRCTC के इन पैकेज में मिलेगा कई जगह घूमने का मौका

घूमने के साथ इन शहरों में लें Bungee Jumping का मजा

घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार जरूर देखें अथिरापल्ली वॉटरफॉल

Leave a Reply