धन-दौलत और आर्थिक उन्नति के लिए अपने घर मे लगाएं जेड प्लांट

धन-दौलत और आर्थिक उन्नति के लिए अपने घर मे लगाएं जेड प्लांट

प्रेषित समय :21:02:26 PM / Wed, Mar 17th, 2021

वास्तुशास्त्र और फेंगशुई में आर्थिक तंगी कर्ज से मुक्ति, सुख समृद्धि में वृद्धि के लिए कुछ उपाय हैं जो आपके लिए सहायक हो सकते हैं. फेंगशुई में जेड प्लांट  के बारे में बताया गया है जो एक प्रकार का मनी ट्री है.

मधुबनी के प्रसिद्ध ज्योतिष राजेश नायक के अनुसार जीवन में सुख, समृद्धि, धन-दौलत व्यक्ति को अपने मेहतन और कर्मों से प्राप्त होता है. इसमें कोई भी दो-राय नहीं है. 

हालांकि कुछ लोग काफी प्रयास के बाद भी उनके जीवन में आर्थिक तंगी और कर्ज लेने की स्थिति बनी रहती है. कई बार यह आपके वित्तीय समझबूझ और फैसलों पर भी निर्भर करता है.

श्री नायक के अनुसार वास्तुशास्त्र और फेंगशुई में आर्थिक तंगी, कर्ज से मुक्ति, सुख, समृद्धि में वृद्धि के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जो आपके लिए सहायक हो सकते हैं. 

फेंगशुई में जेड प्लांट या क्रासुला ओवाटा के पौधे के बारे में बताया गया है, जो एक प्रकार का मनी ट्री है. तो आज हम जानते हैं मनी ट्री के बारे में.

1. जेड प्लांट या क्रासुला फेंगशुई में समृद्धि, सफलता और सौभाग्य का प्रतीक मानते हैं. फेंगशुई में ऐसी मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाने पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और यह व्यक्ति के भाग्य को बेहतर करने में मदद कर सकता है.

2.  जेड प्लांट एक प्रकार का सौभाग्यशाली पौधा माना जाता है. इस पौधे को लगाने से वित्तीय स्थिति बेहतर होनी शुरु होती है.

3. जेड प्लांट अपनी ओर एक प्रकार की सकारात्मक ऊर्जा ची एनर्जी को आकर्षित करता है. इस पौधे को मुख्यत: घर के मुख्य द्वार के पास रखा जाता है. इसके बारे में एक कहावत है कि जेड ऐट द डोर, पूअर न मोर. इसका अर्थ कि जो लोग इसे अपने मुख्य द्वार पर रखते हैं, वे आर्थिक तंगी से दूर हो जाते हैं.

4. जेड प्लांट की पत्तियां अंडाकार, मांसल और हरे रंग की होती हैं, जो प्रगति का प्रतीक होती हैं. इसकी पत्तियां छोटे सिक्कों की तरह दिखती हैं. ये धन और समृद्धि को आकर्षित करती हैं.

5. जेड प्लांट को आप अपने घर, दफ्तर, दुकान आदि के प्रवेश द्वार या दक्षिण-पूर्व हिस्से में लगा सकते हैं. यह सफलता और समृद्धि में सहायक होता है.

6. फेंगशुई में जेड प्लांट को फ्रेंडशिप प्लांट, मनी ट्री, लकी प्लांट आदि नामों से जाना जाता है. इस पौधे के पास आने वाली ची एनर्जी घर के अंदर के वास्तु और फेंगशुई दोषों को भी दूर करने में सहायक होती है.

7. इस पौधें को आप कैश काउंटर पर भी रख सकते हैं. अगर आपके घर में धन नहीं ठहरता है तो आप भी क्रासुला का पौधा लगा सकते है 

8. जेड प्लांट को भूलकर भी शयन कक्ष में न रखें, वरना आपको नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

9.वास्तु के अनुसार, क्रासुला का पौधा लगाते समय दिशा का बहुत ध्यान देना चाहिए. ये पौधा घर के प्रवेश द्वार की दाहिनी तरफ रखना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग एरिया व सीढ़ियों की फ्लोरिंग कैसा हो ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीज़ों को तो पर्स से बाहर ही कर देना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार ज्यादा बड़ा शिवलिंग घर में नहीं रखना चाहिए

वास्तु शास्त्र में आज जानिए उत्तर दिशा की ओर सिर करके सोने के बारे में

वास्तु शास्त्र और आप का मकान

Leave a Reply