क्या 3 दिन बाद SMS सर्विस बंद हो जाएगी और फोन पर कोई OTP नहीं आएगा?

क्या 3 दिन बाद SMS सर्विस बंद हो जाएगी और फोन पर कोई OTP नहीं आएगा?

प्रेषित समय :10:28:19 AM / Sun, Mar 14th, 2021

नई दिल्ली. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने कहा कि बैंक, लॉजिस्टिक और ई-कॉमर्स कारोबार इकाइयों को अपने ग्राहकों को थोक में कमर्शियल SMS भेजने के लिये टेलीमार्केटिंग नियमों के अनुपालन को लेकर तीन दिनों के भीतर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता होगी. ऐसा नहीं करने पर उनके ग्राहकों को कमर्शियल SMS भेजने पर पाबंदी लगा दी जाएगी. बता दें कि अगर इन कंपनियों ने ट्राई के नियम नहीं मानें तो तीन दिन बाद बैंक, लॉजिस्टिक्स और ई-कॉमर्स कंपनियों से मिलने वाली कमर्शियल SMS बंद हो जाएंगे. ऐसे में ग्राहकों को बैंक, शाॅपिंग समेत अन्य कार्यों में दिक्कतें आ सकती हैं.

TRAI ने दिया 3 दिन का समय

TRAI ने कहा कि नया SMS रेगुलेशन स्पैम मैसेज (Spams)और ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए लाया गया है. TRAI ने कहा कि जिन कंपनियों ने इस रेगुलेशन को अभी तक फॉलो नहीं किया है, उन्हें 3 दिन का समय दिया गया है, ताकि वे नए नियमों के मुताबिक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लें. जो कंपनियां 3 दिन के बाद भी ऐसा नहीं करेगी उनका नाम डिफॉल्टर कंपनी के तौर पर कंपनी की वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया जाएगा. TRAI ने दो टूक कहा- जो कंपनियां नया फ्रेमवर्क लागू नहीं करेंगी, 3 दिन के बाद उन्हें बल्क SMS भेजने से रोक दिया जाएगा.

SMS सर्विस में डिसरप्शन की वजह से बैंकों, ईकॉमर्स और दूसरी कंपनियों का SMS आने में काफी देर हो रही थी. यह दिक्कत किसी एक नेटवर्क या ऐप की नहीं बल्कि हर जगह थी. CoWIN रजिस्ट्रेशन OTP, डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन के लिए बैंक OTP और यहां तक कि सिस्टम बेस्ड टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन OTP आने में भी काफी देर हो रही थी. SMS से जुड़े नए रेगुलेशन इसलिए लागू किए गए हैं ताकि SMS के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोका जा सके. लेकिन नए SMS रेगुलेशन को लागू करने के साथ ही कई दिक्कतें आने लगीं. इस वजह से TRAI ने 7 दिनों के लिए नए नियम से सस्पेंड कर दिया. ट्राई ने यह फैसला नए नियमों के कारण OTP और SMS आने में दिक्कत होने की शिकायत मिलने के बाद किया था और कंपनियों को नया फ्रेमवर्क अपनाने के लिए और 7 दिन का समय दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Jio का सस्ता प्लान! सिर्फ 129 रुपये के रिचार्ज पर महीने भर करें अनलिमिटेड फ्री कॉल

BSNL के बेहद सस्ते रिचार्ज प्लान! 100 रुपये से भी कम में फ्री कॉलिंग और डेटा

बीएसएनएल यूजर्स को मिल रहा फ्री सिम कार्ड और 75 रुपये वाला प्लान वाउचर

BSNL: 500GB तक डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग वाले तीन नए प्लान लॉन्च

टोल प्लाजा पर जाम लगा तो नहीं चुकाना होगा शुल्क, परिवहन मंत्रालय तैयार कर रहा प्लान

BSNL ने पेश किया सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान, 47 रुपये में मिलेगा 14जीबी डेटा

BSNL ने लॉन्च किया 47 रुपये वाला प्रीपेड प्लान, अनलिमिटेड कॉल और डेटा

Leave a Reply