एमपी: व्यापमं परीक्षा में फिर सामने आई गड़बड़ी, एक ही कॉलेज से 10 टॉपर, सभी के अंक और गलतियां भी समान

एमपी: व्यापमं परीक्षा में फिर सामने आई गड़बड़ी, एक ही कॉलेज से 10 टॉपर, सभी के अंक और गलतियां भी समान

प्रेषित समय :18:19:02 PM / Fri, Mar 5th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा 10-11 फरवरी को कृषि विस्तार अधिकारी और कृषि विकास अधिकारी पद के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा गड़बडिय़ां सामने आई हैं. मंडल ने 17 फरवरी को इस परीक्षा की आंसर शीट के साथ सफल उम्मीदवारों की संभावित लिस्ट भी जारी की थी. जब परिणाम आया तो पता चला कि मेरिट सूची में शीर्ष 10 स्थान हासिल करने वाले सभी अभ्यर्थी एक ही कॉलेज से हैं. जानकारी के अनुसार यह सभी टॉप 10 उम्मीदवार ग्वालियर के राजकीय कृषि कॉलेज के हैं.

सभी ने इस कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई की है. इन्हें परीक्षा में एक जैसे प्राप्तांक मिले हैं और सभी ने परीक्षा में गलतियां भी एक जैसी ही की हैं. इन समानताओं के कारण व्यापमं की भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी होने का संदेह गहरा गया है. इतना ही नहीं इनमें से नौ उम्मीदवार एक ही जाति के हैं. इसे लेकर परीक्षा में शामिल हुए अन्य उम्मीदवारों ने घोटाले का आरोप लगाया है. दूसरे अभ्यर्थियों ने सरकार से इस गड़बड़ी की जांच कराने और इससे पहले इस परीक्षा को निरस्त करने की मांग की है. वहीं, दूसरे व्यापमं घोटाले की आशंका के बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं.

सामान्य ज्ञान की परीक्षा में मिले समान अंक

बताया जाता है कि सामान्य ज्ञान के पेपर में इन सभी 10 उम्मीदवारों को एक जैसे अंक मिले हैं. जबकि इन टॉपर्स का एजुकेशनल बैकग्राउंड भी टॉपर जैसा नहीं है. एक टॉपर उम्मीदवार को गणित में पूरे में से पूरे नंबर मिले हैं, जबकि बीएससी की परीक्षा के दौरान वह सांख्यिकी विषय में चार बार फेल हो चुका है. उसने डिग्री आठ साल में पूरी की थी. यही नहीं, इन सभी ने जिन सवालों के गलत उत्तर दिए हैं, वे भी एक जैसे हैं. इस बार टॉप 10 में शामिल उम्मीदवारों को 200 में 195 और 194 अंक मिले हैं, इस परीक्षा के इतिहास में इतने नंबर किसी को नहीं मिले.

ब्लैकलिस्टेड कंपनी एनएसईआईटी ने कराई थी परीक्षा

जानकारी के अनुसार व्यापमं ने इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी एनएसईआईटी कंपनी को दी थी. यह कंपनी पहले भी धांधली के आरोपों से घिरी रही है. 2017 में उत्तर प्रदेश की सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में गड़बडिय़ों के चलते एनएसईआईटी को ब्लैकलिस्ट किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुर्ते की बैक साइड में लिख कर लाई थी आंसर, परीक्षा में नकल करते पकड़ी गई JBT छात्रा

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

रेलवे के एनटीपीसी पदों पर ऑनलाइन परीक्षा का पांचवा चरण गुरूवार से शुरू, जानिए अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान

आज से इग्नू बीएड और ओपनमैट एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, 11 अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

पर्चा लीक होने पर सेना की जनरल ड्यूटी भर्ती परीक्षा निरस्त, पुणे में तीन गिरफ्तार

रेलवे: एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के फेज 5 का शेड्यूल जारी, 19 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम, यह है तारीखें

एमपी सरकार का बड़ा फैसला: बच्चों को परीक्षा में नहीं बैठाया तो 3 साल की जेल, जुर्माना भी लगेगा

लिटिल किंगडम स्कूल ने की शिक्षा मंत्री के आदेश की नाफरमानी, फीस नहीं दे पाने के कारण छात्र को परीक्षा से किया वंचित, देखें वीडियो

PNB भर्ती 2021 : बिना परीक्षा 12वीं पास के लिए चपरासी की भर्तियां

Leave a Reply