छत्तीसगढ़ का बजट पेश: रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनेंगे, मछली पालन को कृषि का दर्जा

छत्तीसगढ़ का बजट पेश: रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनेंगे, मछली पालन को कृषि का दर्जा

प्रेषित समय :17:04:47 PM / Mon, Mar 1st, 2021

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर प्रदेश का बजट सोमवार को विधानसभा में पेश किया. मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री के रूप में यह उनका तीसरा बजट है, जबकि प्रदेश का 21वां बजट है. सीएम का बजट भाषण पूरा होते ही विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. इसके बाद सीएम ने प्रेस कांफ्रेंस करने पहुंच गए. सीएम भूपेश ने ग्रामीण क्षेत्र में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की घोषणा की. यहां पर कृषि मार्ट स्थापित किए जाएंगे, जहां पर कृषि उपकरणों और कृषि उत्पादों की बिक्री होगी. उन्होंने कहा कि मछली पालन को कृषि का दर्जा दिया जाएगा. भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को भी दिया जाएगा राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ. इस योजना में किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार की रकम दी जाती है.

वहीं, बजट में शहरी स्वच्छता में काम कर रहे कामगारों का मानदेय 5 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रुपए करने का प्रावधान किया है. भोपाल की तर्ज पर रायपुर में मानव संग्रहालय बनाने की घोषणा भी की गई. सीएम ने कहा कि राज्य और राज्य के बाहर सी-मार्ट शुरू किया जाएगा. प्रदेश की त्रष्ठक्क 1.54 फीसदी वृद्धि रहेगी.. उन्होंने कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड धान की खरीदी की गई, जो इतिहास है. मनरेगा में रोजगार देने में छत्तीसगढ़ ने नया कीर्तिमान बनाया है.

बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, वक्त कितना भी मुश्किल हो/रफ्तार नहीं थमने देंगे, चुनौतियां लाख हों/छत्तीसगढ़ को नहीं रुकने देंगे. आगे बढ़ेगा छत्तीसगढ़, गढ़ेंगे नवा छत्तीसगढ़. सीएम जूट के बैग में बजट रखकर विधानसभा पहुंचे. प्रदेश में 119 नये अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जाएंगे. इसके अलावा पीपीपी मोड में एक बोर्डिंग स्कूल खोला जाएगा. एससी - एसटी वर्ग के विद्यार्थियों की फीस सरकार देगी.

बजट में यह मुख्य बातें

1. कोरिया जिले में भी बनेगी एक हवाई पट्टी

2. 11 नई तहसील बनेगी

3. राज्य सिविल सेवा पदक और राज्य पुलिस पदक दिया जाएगा

4. बस्तर टाइगर्स नाम से पुलिस की नई बटालियन बनेगी

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: किसानों की आत्महत्या पर विधानसभा में हंगामा, बीजेपी विधायकों का वाकआउट

छत्तीसगढ़ में अलग-अलग नक्सली घटनाओं में दो जवान शहीद, एक घायल

छत्तीसगढ़ विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण पूरा, कहा - नये छत्तीसगढ़ के लिए काम कर रही सरकार

छत्तीसगढ़ में लंबे इंतजार के बाद सरकार ने 14580 शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी किया आदेश

छत्तीसगढ़: बिलासपुर से दिल्ली के लिए 1 मार्च से शुरू होगी वायुसेवा, यह है फ्लाइट की टाइमिंग

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने सड़क निर्माण कार्य में लगे 8 वाहनों में लगाई आग, श्रमिकों को काम नहीं करने धमकायाा

Leave a Reply