मरु महोत्सव-2021: सामूहिक सूर्य नमस्कार और योगाभ्यास ने दिया निरोगी राजस्थान का पैगाम!

मरु महोत्सव-2021: सामूहिक सूर्य नमस्कार और योगाभ्यास ने दिया निरोगी राजस्थान का पैगाम!

प्रेषित समय :07:46:06 AM / Sun, Feb 28th, 2021

जैसलमेर. मरु महोत्सव के चार दिवसीय कार्यक्रमों के अन्तर्गत पुरातन वैभव और अतीत की गाथाओं से रूबरू कराने वाले सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल खाभा फोर्ट के लिए शनिवार की प्रभात अनूठे अन्दाजों से भरी रही, जब सामूहिक सूर्य नमस्कार और योगाभ्यास के बेहतरीन कार्यक्रम ने स्वस्थ जैसाण और निरोगी राजस्थान का संदेश गुंजाया।

पहली बार खाभा में अभिनव प्रयोग

इस बार के मरु महोत्सव में इस अभिनव कार्यक्रम को जिला कलक्टर आशीष मोदी की पहल पर शामिल किया गया। जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग की ओर से आयुर्वेद विभाग तथा जैसलमेर विकास समिति के तत्वावधान में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के अन्तर्गत फोर्ट प्रांगण में शनिवार प्रभात योगाभ्यास के निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार कर अरुणिम आभा बिखेरते भगवान भास्कर के सम्मुख नमन करते हुए योगाभ्यास किया।

सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं योगाभ्यास कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी रमेश सिरवी, मरु महोत्सव के जिला प्रभारी एवं सहायक निदेशक(लोक सेवाएं) अशोक कुमार, उप निदेशक (पर्यटन) भानुप्रताप, बॉस्केटबाल प्रशिक्षक राकेश विश्नोई सहित अधिकारियों, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों व योगप्रेमियों ने हिस्सा लिया और पूरे मनायोग से आसन-प्राणायाम व सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया।

कार्यक्रम में आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. हेमतोष पुरोहित, योग विशेषज्ञ वर्षा पंवार, शोभा पंवार, श्रेष्ठा मिश्रा व उनके सहयोगियों ने योग प्रोटोकाल का अभ्यास कराया तथा प्रत्येक योग के लाभों के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन आरती मिश्रा ने किया।

इस दौरान आयुर्वेद उप निदेशक डॉ. रामनरेश शर्मा तथा आयुर्वेद व योग विशेषज्ञों डॉ. लक्ष्मण सिंह, डॉ. जगदीश मीणा, डॉ. चंपा सोलंकी तथा महेन्द्र चेतीवाल, किशोर कुमार, विपिन चाण्डक, लीलू सिंह, मोहम्मद सत्तार, भीखे खान, डूंगरसिंह आदि आयुर्वेदकर्मियों ने विभिन्न व्यवस्थाओं में सहयोग दिया।

जन-जन तक फैलाएं आरोग्य का संदेश

मरु महोत्सव के जिला प्रभारी, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) अशोक कुमार ने मरु महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित इस कार्यक्रम को बेहद सफल बताया और कहा कि आरोग्य का संदेश प्रदान करने वाले इस आयोजन से स्वस्थ जैसाण की संकल्पना को सम्बल मिला है और इस तरह के आयोजनों के माध्यम से सेहत को सँवारने की दिशा में व्यापक लोक जागरुकता का संचार होता है।

आरंभ में आयुर्वेद उप निदेशक डॉ. रामनरेश शर्मा एवं जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाश व्यास ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया और इस कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में पूर्व सहायक लेखाधिकारी हरिवल्लभ ओझा, पुरुषोत्तम पुरोहित, द्वारकादास सांवल सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

आशातीत सफल रहा नवाचार

अन्त में आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक डॉ. रामनरेश शर्मा ने आयुर्वेद विभाग के सहयोग से आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों का आभार ज्ञापित किया और कहा कि जिला कलक्टर आशीष मोदी की पहल पर हुआ यह अभिनव प्रयोग आशातीत सफल रहा है।

मयूरों ने किया मोहित

शनिवार की भोर में खाभा फोर्ट के इर्द-गिर्द मयूरों की पीहू-पीहू के बीच सैलानियों को काफी संख्या में मयूरों के दर्शन ने मुग्ध कर दिया।

लोक कलाकारों की प्रस्तुतियों ने बांधा समा

खाभा फोर्ट के मुख्य द्वार के पास प्रसिद्ध अलगोजा कलाकार तगाराम भील एवं अन्य लोक कलाकारों द्वारा रावण हत्था, अलगोजा, मोरचंग आदि वाद्यों के साथ लोक गायकी के सुमधुर प्रवाह ने सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया।

खाना-पीना एट खाभा’ ने दिया यादगार स्वाद

मरु महोत्सव के अन्तर्गत खाभा फोर्ट में सैलानियों के लिए विशेष रूप से स्थापित रेस्टारेंट ‘‘खाना-पीना एट खाभा’’ में लोगों ने चाय-काफी-नाश्ता आदि का रसास्वादन किया और आनंद लिया।

कुलधरा में सैलानियों का तांता बंधा रहा

पुरातत्व और ऎतिहासिक धरोहरों के साथ ही विलक्षण ऎतिहासिक गाथाओं के प्रतीक कुलधरा में सैलानियों का तांता बंधा रहा। वहां लगे इतिहास पट्टों से सैलानियों ने कुलधरा के पुरातन वैभव, समृद्धि की गाथाओं और वीरानगी के पीछे छिपे रहस्यों की जानकारी ली और पालीवाल सभ्यता के प्राचीन अवशेषों को देखकर लोक जीवन के पुरातन स्वर्ण युग की कल्पना की।

कुलधरा में बालिकाओं ने विभिन्न संदेशों के साथ रंगोली एवं माण्डणा स्थापित किए और इनका सुन्दर दिग्दर्शन कराया।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभी है राजस्थान घूमने का मौसम, IRCTC के इन पैकेज में मिलेगा कई जगह घूमने का मौका

जैसलमेर में 4 दिवसीय मरु महोत्सव, रेत के समन्दर में जुटेगा सैलानियों का कुंभ, बहेंगी सुर सरिताएँ!

Leave a Reply