मरु महोत्सव-2021: सतरंगी आतिशबाजी के मनोहारी नज़ारों के साथ ली विदाई!

मरु महोत्सव-2021: सतरंगी आतिशबाजी के मनोहारी नज़ारों के साथ ली विदाई!

प्रेषित समय :21:19:39 PM / Sun, Feb 28th, 2021

जैसलमेर. मरु महोत्सव का अंतिम पड़ाव सम के धोरों पर रहा जहाँ सुरीलो जैसाण की बहुआयामी लोक लहरियों से भरपूर सांस्कृतिक कार्यक्रम ने दिल की गहराईयों को छूते हुए तन-मन को सुकून से भर दिया.

सम के रेतीले धोरों पर आयोजित इस कार्यक्रम में इण्डियन आईडल फेम एवं प्ले बेक सिंगर स्वरूप खान और मशहूर सिंगर ममे खान की मनभावन प्रस्तुतियों ने आनंद और उल्लास का दरिया उमड़ा दिया. जैसाण की माटी के लाल दोनों विश्वप्रसिद्ध लोकगायकों ने पूरी मस्ती में भरकर तरन्नुम में झूमते-गाते हुए रेत के समन्दर पर लोक लहरियों का ऎसा मंजर दिखाया कि पूरे समय सुकून ही सुकून पसरता और आनंद देता रहा. शनिवार देर रात सम के धोरों पर आतिशबाजी के साथ महोत्सव ने अगले वर्ष के लिए विदाई ली.

महोत्सव के समापन समारोह में जैसलमेर विधायक रूपाराम, जिलाप्रमुख प्रतापसिंह सोलंकी, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, पर्यटन विभाग के निदेशक निशान्त जैन, जिला कलक्टर आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयिंसंह, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव,  उप निदेशक (पर्यटन) भानुप्रताप, महोत्सव के जिला प्रभारी, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) अशोक कुमार, उपखण्ड अधिकारी रमेश सिरवी, सम पंचायत समिति के प्रधान तनसिंह सोढ़ा सहित जिले के जन प्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, पर्यटक तथा बड़ी संख्या में जिलेवासी उपस्थित थे. समारोह में अतिथियों को साफा पहनाया और स्मृति चिह्न प्रदान किए.

समापन समारोह का संचालन माने-माने रंगकर्मी एवं ओजस्वी मंच संचालक विजय बल्लाणी ने किया जबकि मंच संचालन में सहयोगी भूमिका अर्जुनसिंह भाटी, आकाशवाणी उद्घोषक तरुण शर्मा एवं संध्या व्यास ने निभायी.

कार्यक्रम में इण्डियन आईडल फेम एवं प्ले बेक सिंगर स्वरूप खान और ममे खान ने वाणी माधुर्य बिखेरते हुए लोक वाद्यों की स्वर लहरियों के बीच जब तान छेड़ी तो दूर-दूर तक सांगीतिक आनन्द की धाराएं रेतीले धोरों से सरकती-पसरती हुई मदमस्त करती रही.

स्वरूप खान ने ‘‘ केसरिया बालम  आवो नी पधारो म्हारे देस...’’ से की.  स्वरूप खान के गानों पर उल्लास से सराबोर होते हुए दर्शकों ने भी झूम-झूम कर साथ दिया. उनकी प्रस्तुति ‘‘ मेरे रश्के कमर तूने ऎसी नज़र जब नज़र से मिलायी मजा आ गया’’ और ‘‘ पर्दा है पर्दा, पर्दे के पीछे...’’ पर हर कोई झूमने और दोहराने गुनगुनाने पर मजबूर हो गया.  उनके द्वारा पेश गानों  ‘‘सोचता हूं कि वो कितने मासूम थे, क्या से क्या हो गए देखते-देखते, मेरा पिया घर आया... , आयो रे आयो म्हारो रंगीलो मेहमान..’’ ने खासी धूम मचायी.

दोनों ने गायकी का जादू बिखरते हुए एक के बाद एक गीतों की ऎसी बारिश की कि लोग आनंद के सागर में गोते लगाने लगे. मशहूर सिंगर ममे खान ने अपनी प्रस्तुतियों की शुरूआत ‘आवो नी पधारो म्हारे देश’ से की. उनके द्वारा ‘‘अमर रहो जैसाण के लाल.., लुक छुप ना जाओ जी म्हाने शक्ल दिखाओ जी..., औ लाल मेरी,,,’’ आदी गाने पेश किये गये.

जैसलमेर के नन्हे मशहूर कलाकार भानू खां ने मरु महोत्सव में अपनी शानदार प्रस्तुति दी. भानू खां द्वारा ‘‘सावन में लग गयी आग.., में जट यमला पगला दिवाना...’’ गाने गाकर उपस्थित सैलानियों का दिल जीत लिया.

इससे पूर्व कार्यक्रम में गुणसार म्यूजिक बैण्ड द्वारा ‘‘ मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी...’’ की सांगीतिक प्रस्तुति देकर मन मोह लिया.  मधुलिका द्वारा प्रस्तुत गीत ‘‘झूठी-मुठी मितवा आवन बोले..’’, माधव प्रकाश द्वारा प्रस्तुत ‘‘हो हो खोया खोया चाँद, तुमको भी कैसे नींद आएगी.’’ तथा ‘‘ये अपना दिल तो आवारा...’’ तरन्नुम में गाकर आनंद का सागर उमड़ा दिया.  बारह वर्षीया बालिका अधिश्री द्वारा दी गई प्रस्तुति ‘‘रूण-झुन बाजे घुंघरू...’’ को खूब सराहा गया.

कार्यक्रम में इण्डियन आइडल के सतार खां ने भी अपनी गायकी से उपस्थित महानुभावोें का दिल जीता. उन्होंने ‘‘ झिरमिर बरसे मेघा एवं अल्ला हूं अल्ला हूं ’’ आदी गाने पेश किये.

कार्यक्रम के अन्त में जिला कलक्टर आशीष मोदी ने मरु महोत्सव के सफल आयोजन के लिए पर्यटन विभाग, जन प्रतिनिधियों, जिलास्तरीय अधिकारियों, पुलिस, आर्मी, बीएसएफ, एयरफोर्स, टैक्सी युनियन, एयरपोर्ट डायरेक्टर, मरु महोत्सव के दौरान आए हुए सभी स्टार्स एवं जिले के स्थानीय निवासियों संस्थाओं, सहयोगियों एवं मीडियाकर्मियों का आभार जताया.

जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना के बाद नयी उम्मीद को लेकर आया यह मरु महोत्सव आशातीत सफलता के साथ सम्पन्न हुआ. उन्होंने कहा की जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों नें दिन-रात मेहनत करके मरु महोत्सव को सफल बनाया. उन्होंने आर्मी, आईपीएस ऑफिसर्स, बीएसएफ के जवानों का उत्साहवर्धन किया. मोदी ने खुहड़ी एवं सम के सभी होटलियर्स एवं व्यवस्थापकों का बेहतरीन आयोजनों के लिए धन्यवाद दिया.

जिला कलक्टर मोदी ने मरु महोत्सव में आये हुए सभी स्टार्स को स्मृति चिन्ह भेंट किए और कार्यक्रम में बेहतरीन योगदान के लिए उनका धन्यवाद ज्ञापित किया. चार दिवसीय मरु महोत्सव सम के आसमान में सतरंगी आतिशबाजी के साथ शनिवार रात सम्पन्न हो गया.

सामूहिक सूर्य नमस्कार और योगाभ्यास ने दिया निरोगी राजस्थान का पैगाम!

https://palpalindia.com/2021/02/28/Rajasthan-Yatra-Jaisalmer-Maru-Festival-2021-Mass-Surya-Namaskar-and-Yoga-practice-gave-the-message-of-healthy-Rajasthan-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply