चीनी विदेश मंत्री से जयशंकर ने की बात, हुई मॉस्को समझौते को लागू करने पर चर्चा

चीनी विदेश मंत्री से जयशंकर ने की बात, हुई मॉस्को समझौते को लागू करने पर चर्चा

प्रेषित समय :21:12:51 PM / Thu, Feb 25th, 2021

नई दिल्ली. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के पीछे हटने की प्रकिया पर अपने चीनी संमकक्ष वांग यी से बात की. जयशंकर ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया कि आज चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात की और मॉस्को समझौते को लागू करने पर चर्चा व सैनिकों के पीछे हटने की स्थिति की समीक्षा की.

पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी छोर से भारत और चीन के सैनिकों, अस्त्र-शस्त्रों तथा अन्य सैन्य उपकरणों को हटाए जाने की प्रक्रिया 18 फरवरी को पूरी हो चुकी है और अब पूवीज़् लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग जैसे क्षेत्रों से भी सैन्य वापसी की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. 20 फरवरी को चीन की तरफ मोल्दो सीमा क्षेत्र में शुरू हुई कोर कमांडर स्तर की 10वें दौर की वार्ता में आगे की प्रकिया पर चर्चा हुई थी.

दोनों देशों के बीच सैन्य गतिरोध को नौ महीने हो गए हैं. समझौते के बाद दोनों पक्षों ने पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर क्षेत्रों से अपने-अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है तथा अस्त्र-शस्त्रों, अन्य सैन्य उपकरणों, बंकरों एवं अन्य निर्माण को भी हटा लिया है. सूत्रों ने कहा कि 10वें दौर की वार्ता में चर्चा का मुख्य बिंदु अन्य इलाकों से भी वापसी की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का है. दोनों पक्ष इसके लिए तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए वार्ता कर रहे हैं.

पैंगोंग झील क्षेत्र से सैन्य वापसी की प्रक्रिया 10 फरवरी को शुरू हुई थी जो गत 18 फरवरी को पूरी हो गई थी. दोनों देशों के बीच पिछले साल पांच मई को पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक संघर्ष के बाद सैन्य गतिरोध शुरू हुआ था और फिर हर रोज बदलते घटनाक्रम में दोनों पक्षों ने भारी संख्या में सैनिकों तथा घातक अस्त्र-शस्त्रों की तैनाती कर दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान, भारत से वीजा आश्वासन नहीं मिलने पर टी20 विश्व कप कहीं और कराने की मांग करता रहेगा

वैदिक विश्वविद्यालय में हिन्दू मठों विषयक त्रिदिवसीय ज्ञानकुंभ 20 से

महाकवि माघ संपूर्ण विश्व में संस्कृत जगत के दैदीप्यमान सितारे: गढ़वाल

अहमदाबाद: विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 23 फरवरी को राष्ट्रपति करेंगे, अगले दिन भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट होगा

कोरोना से निपटने भारत के प्रयासों की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की सराहना

Leave a Reply