एमपी के दमोह पर दुनिया भर की निगाहें, 24 गांवो में मिला मीथेन गैस का भंडार, बोरिंग उगल रहे आग..!

एमपी के दमोह पर दुनिया भर की निगाहें, 24 गांवो में मिला मीथेन गैस का भंडार, बोरिंग उगल रहे आग..!

प्रेषित समय :15:37:29 PM / Thu, Feb 25th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर/दमोह. मध्यप्रदेश के जबलपुर से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित दमोह जिले पर दुनियाभर की निगाहें जम गई है, जिसका कारण है यहां के 24 गांवों में मीथेन गैस का भंडार मिला है, इन गांवो में बोरिंग से पानी की जगह आग निकल रही है.

बताया जाता है कि ओएनजीसी ने दमोह की हटा तहसील के 24 गांवों में मीथेन गैस का भंडार मिला, जिसके चलते यहां पर 1120 करोड़ रुपए खर्च करके 28 कुं ए खुदवाए गए, इस बीच सेमरा रामनगर गांव में एक कुएं से ज्वलनशील गैस निकलने लगी, यहां तक कि गांव के लोगों ने एक बोरिंग दिखाई जिसमें से निकल रही गैस ने कुछ ही पल में आग पकड़ ली, गैस निकलने के बाद ओएनजीसी की टीम ने जांच का काम और तेज कर दिया. 

खबर यह भी है कि कमता गांव में एक दर्जन किसानों के खेत में लगी बोरिंग से भी गैस निकल रही है, बोरिंग व कुओं से निकल रही गैस को देखते हुए जांच में जुटे वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बात स्पष्ट हो गई है कि यहां पर गैस है.  जिसके उपयोग को लेकर कार्ययोजना बनाई जा रही है, इसके अलावा काईखेड़ा व पथरिया के बोतराई में भी मीथेन गैस का भंडार मिला है. अधिकारियों की माने तो दमोह में करीब 20 हजार वर्ष पहले जीवाश्म अत्यधिक मात्रा में रहा, मरे जीव-जंतुओं के अवशेष में ज्यादा मात्रा में मौजूद तेल का समय पर दोहन नहीं हो पाया जिसके चलते अब वह गैस में तब्दील हो गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जमशेदपुर में शादी समारोह के दौरान गैस सिलेंडर फटा, 20 से ज्यादा घायल, महिला बनी आग का गोला

अभिमनोजः रसोई गैस-पेट्रोल-डीजल ने अच्छे दिनों की उम्मीदों में ही आग लगा दी है?

गैस महंगाई पर भड़की कांग्रेस, सुप्रिया बोलीं- सड़क पर सिलेंडर लेकर बैठने वाली बीजेपी नेता कहां हैं?

जबलपुर में पुलिस कर्मियों को रुपया देकर आटो में अवैध रुप से गैस भरता रहा युवक..!

कल से बदल जाएंगे रेलवे, ATM और रसोई गैस से जुड़े ये पांच नियम

Leave a Reply