बिहार की सड़कों पर जल्द फर्राटा भरेंगी इलेक्ट्रिक बसें, सामान्य बसों से कम होगा किराया

बिहार की सड़कों पर जल्द फर्राटा भरेंगी इलेक्ट्रिक बसें, सामान्य बसों से कम होगा किराया

प्रेषित समय :09:51:10 AM / Wed, Feb 24th, 2021

पटना. बिहार की सड़कों पर जल्दी ही इलेक्ट्रिक से चलनेवाली बसें दौड़ेंगी. पटनावासियों को लग्जरी इलेक्ट्रिक बसों की सहूलियत देने के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है. जल्द ही इसकी शुरुआत होगी, इसके लिए आठ बसें पटना के फुलवारीशरीफ पहुंच चुकी हैं. इन आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों के बारे में बताया जा रहा है कि यह एक घंटे में रिचार्ज होंगी, और फुल रिचार्ज होने पर यह 250 किलोमीटर तक का सफर तय करेंगी. मिली जानकारी के मुताबिक बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने आठ इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी की है. इन इलेक्ट्रिक बसों की खासियत है कि यह एक घंटा में रिचार्ज हो जाएंगी और बिना रूकावट के ढाई सौ किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेंगी.

फिलहाल इलेक्ट्रिक बसों को राजधानी पटना से राजगीर होते हुए बिहारशरीफ और पटना से हाजीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर तक चलाया जाएगा. अगर यह सफल रहा तो बाकी जिलों को भी इलेक्ट्रिक बस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा. इन बसों का किराया सामान्य बसों से कम होगा.

इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के बाद हाजीपुर और पटना के बीच सीएनजी बसें चलाने की भी तैयारी है. शुरुआत में सीएनजी बसों का परिचालन जेपी सेतु से होते हुए हाजीपुर से पटना तक की जाएगी. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ही इन बसों की खरीदारी कर रहा है. पटना में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 21 होगी. वहीं मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ में दो-दो बसों का परिचालन होगा. पटना पहुंच चुकीं आठ बसों का रजिस्ट्रेशन और परमिट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. यह सभी बसें परिवहन विभाग के फुलवारीशरीफ डिपो में लगी है. बाकी बसें राजस्थान के अलवर से मार्च के दूसरे सप्ताह तक यहां आने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के कटिहार में ट्रक और ऑटो की सीधी टक्कर में 5 लोगों की मौत, 6 घायल

बिहार के गोपालगंज में जहरीली शराब ने ली छह लोगों की जान, दो की आंखों की रोशनी गई

कैग की रिपोर्ट में खुलासा: बिहार में हुआ 100 करोड़ रुपये से अधिक का बॉडीगार्ड घोटाला

Leave a Reply