छत्तीसगढ़ विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण पूरा, कहा - नये छत्तीसगढ़ के लिए काम कर रही सरकार

छत्तीसगढ़ विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण पूरा, कहा - नये छत्तीसगढ़ के लिए काम कर रही सरकार


रायपुर. छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसूईया उइके ने विधानसभा के बजट सत्र को संबोधित किया. सत्र के पहले दिन अपने संबोधन में राज्यपाल ने राज्य सरकार की पिछले वर्ष की उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा, उनकी सरकार नये छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए काम कर रही है. राज्यपाल के अभिभाषण पूरा होने के साथ ही सत्र की औपचारिक शुरुआत हो गई है. इस सत्र में राज्य का वार्षिक बजट पारित होना है.

राज्यपाल ने कहा, कोरोना संकट से निपटने में जनता ने भी सहयोग दिया है, उसके लिए सभी को धन्यवाद. मेरी सरकार ने कोरोना काल मे मजदूरों के खाने पीने, प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने का काम किया है. उस कठिन वक्त में 67 लाख राशन कार्ड धारियों को अनाज दिया गया. 57 लाख अंत्योदय कार्डधारियों को चावल और चना दिया गया.

दूसरे प्रदेशों में फंसे मजदूरों की सुरक्षित वापसी कराई गई. जरूरतमंदों के लिए 11 हजार ग्राम पंचायतों में 2 क्विंटल चावल उपलब्ध कराया गया. राज्यपाल ने कहा, उनकी सरकार ने महिलाओं का मान बढ़ाया है, वहीं बच्चों के पोषण की चिंता की है. मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान शुरू किया गया है. 24 लाख बच्चों के लिए पोषण सामग्री दी गई. 29 लाख बच्चों को रेडी-टू-ईट भोजन घर पहुंचा कर दिया गया.

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में खरीफ सीजन के दौरान धान की रिकॉर्ड खरीदी का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा, इस वर्ष उनकी सरकार ने रिकॉर्ड धान की खरीदी की है. 2152980 पंजीकृत किसानों में से 2053433 किसानों ने अपना धान बेचा है. उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ अपने 95 प्रतिशत किसानों का धान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने वाला पहला राज्य बन गया है. उन्होंने कहा, 92 लाख मीट्रिक टन धान खरीदना एक रिकॉर्ड है.

धान के दाम का मान बना रहे

राज्यपाल ने कहा, उनकी सरकार चाहती है कि धान के दाम का मान बना रहे. इसलिए धान से एथेनाल बनाया जाएगा. ताकि धान का दूसरे व्यावसायिक कार्यों में भी उपयोग किया जा सके. राज्यपाल ने कहा, राज्य सरकार की इस कोशिश को केंद्र सरकार ने भी मान्यता दी है. उन्होंने कहा, बिना ब्याज के ऋण वितरण स्कीम में अभी तक 4755 करोड़ का कर्ज दिया जा चुका है. 16 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बना है.

परिसर पहुंचने पर हुआ पारंपरिक स्वागत

विधानसभा परिसर में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने राज्यपाल अनुसूईया उइके का स्वागत किया. उसके बाद राज्यपाल ने हॉल में प्रवेश कर विधायकों का अभिवादन स्वीकार किया. बैंड ने राष्ट्रगान की धुन बजाई. उसके बाद राज्यपाल ने अपना अभिभाषण शुरू किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: बिलासपुर से दिल्ली के लिए 1 मार्च से शुरू होगी वायुसेवा, यह है फ्लाइट की टाइमिंग

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने सड़क निर्माण कार्य में लगे 8 वाहनों में लगाई आग, श्रमिकों को काम नहीं करने धमकायाा

छत्तीसगढ़ के भिलाई में दो मकानों में लगी आग, 21 बकरियों की जलकर मौत, सारा सामान भी राख, महिला गंभीर

छत्तीसगढ़: भूपेश कैबिनेट का फैसला, फरवरी से खुलेंगे स्कूल- कॉलेज; 1 लाख मकान बनेंगे, बस्तर फाइटर्स फोर्स का गठन

छत्तीसगढ़ में खोखली नक्सली विचारधारा से निराश ईनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ पुलिस का कारनाा, थाने में रखे ट्रैक्टरों के टायर व पार्ट्स बेचकर खा गए हवलदार और सिपाही

छत्तीसगढ़ - रामचरितमानस की चौपाई सुनाकर जज ने दुष्कर्मी को दी उम्रकैद्र की सजा, कहा- ऐसे दुराचारियों का संहार पाप नहीं

Leave a Reply