पलपल संवाददाता, उज्जैन. मध्यप्रदेश के उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध मंदिर महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी गई है. इन तैयारियों के बीच प्रशासन ने निर्णय लिया है कि महाशिवरात्रि के दिन महाकाल की भस्म आरती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रहेगी. इस आशय का निर्णय जिला प्रशासन व मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में लिया गया है.

उज्जैन कलेक्टर आशीषसिंह ने चर्चा के दौरान कहा कि अभी महाकाल की भस्म आरती में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक है, इसलिए महाशिवरात्रि के दिन भी यह रोक जारी रहेगी, उन्होने कहा कि कोरोना के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना न करना पड़े, इस बात का भी ध्यान रखना जरुरी है. इसके अलावा वीआईपी, पंडा, पुजारियों व मीडिया के लोगों को दर्शन करने के लिए अलग से व्यवस्था होगी ताकि आम श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो, इसके अलावा 22 फरवरी को होने वाली बैठक में शिवरात्रि के स्वरुप को लेकर निर्णय लिया जाएगा.

9 दिन 9 रुपों में दर्शन देगें महाकाल-

बताया गया है कि उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में शिवरात्रि को नवरात्रि के रुप में भी मनाया जाता है, 9 दिनों में बाबा को विभिन्न रुपों में सजायाय जाता है, अंतिम दिन बाबा महाकाल दूल्हे के रुप में दर्शन देते है, माता पार्वती के साथ उनके विवाह को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ती है.

9 दिन महाकाल के ऐसे होगे विविध रुप-

3 मार्च, वस्त्र एवं चंदन

4 मार्च, शेषनाग

5 मार्च, घटाटोप

6 मार्च, छबीना

7 मार्च, होल्कर

8 मार्च, मनमहेश

9 मार्च, उमा-महेश, अर्द्धनारीश्वर

10 मार्च, शिव तांडव

11 मार्च, महाशिवरात्रि

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-