पल-पल इंडिया (पीके). राजेंद्र बोड़ा राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार है. इन दिनों वे राजस्थान के प्रमुख अखबार राष्ट्रदूत में अतिथि संपादकीय लिख रहे हैं. उनके परिवारजन भी लेखन में प्रतिभा-संपन्न हैं, यह उनके परिवार की एक सदस्य अनीता बोड़ा की लिखी कहानियों के संग्रह ‘मन-समंदर’ से समझा जा सकता है.

मन समंदर को लेकर राजेंद्र बोड़ा लिखते हैं....

हमें अपने परिवार के एक और सदस्य का लेखन के क्षेत्र में उतरने पर गर्व है. मेरे छोटे भाई सुधीर की पत्नी अनीता बोड़ा की लिखी कहानियों के संग्रह की किताब ‘मन-समंदर’ का प्रकाशन हुआ है जिससे हमें उनकी लेखन की छुपी प्रतिभा का पता चलता है.

पुस्तक का विमोचन भारतीय प्रशासनिक सेवा की दबंग मानी जाने वाली अधिकारी अनुप्रेरणा कुंतल जो अभी पंचायती राज विभाग में अतिरिक्त आयुक्त हैं, ने जयपुर में एक सादे मगर गरिमामय समारोह में किया.

इस अवसर पर हमारे तथा अनीता के पीहर के परिवार जनों के अलावा वे लोग भी मौजूद थे जो हरिश्चंद्र माथुर लोक प्रशासन संस्थान में उनके सहकर्मी रहे. अनीता इस विशिष्ट सरकारी संस्थान में करीब तीस वर्ष रहीं और उसके पुस्तकालयाध्यक्ष के पद से सेवानिवृत्त हुईं. पुस्तकों के बीच रहते-रहते उनमें यह प्रतिभा उभर कर सामने आ गई.

अब तक उनकी बहुमुखी प्रतिभा अन्य रचनात्मक कार्यों जैसे साज सज्जा, पाक कौशल, चित्रकला आदि में तो सामने आती रही हैं, परंतु उनकी लेखन प्रतिभा को कोई नहीं जानता था. सबसे बड़ी बात उनमें प्रत्येक काम सलीके से करने का उत्कृष्ट कौशल तथा सौंदर्यबोध है जो उनके लेखन में भी झलकता है.

पुस्तक ‘मन-समंदर’ का विमोचन करते हुए अनुप्रेरणा कुंतल, जो लोक प्रशासन संस्थान की निदेशक के रूप में अनीता को काम करते हुए निकट से देख सकी हैं, ने उनके मानवीय पक्षों को उजागर किया. जिसकी ताईद समारोह में मौजूद संस्थान के अन्य सहयोगियों ने भी की.

मानवीय सम्बन्धों तथा स्त्री-पुरुषों के मनोविज्ञान को व्यक्त करती ‘मन-समंदर’ की कहानियां’ खुद लेखिका के अनुसार, कई बरसों के उनके अनुभवों से उपजी हैं जिन्हें वे फुटकर कागजों पर उतार कर रखती रही हैं. उन्होंने कहा “जीवन पथ पर चलते हुए कई ऐसे लोग मिल जाते हैं जिनकी बातें, जिनके अनुभव, जिनके जीवन जीने का अंदाज अंजाने ही मन पर अंकित हो जाता है. फिर किसी दिन ऐसा कुछ घट जाता है की कहानी लिखने का मन हो जाता है. ‘मन-समंदर’ की कहानियों में इन्हीं भावों को दर्शाया गया है.  

समारोह में अनीता की सहकर्मी रहीं शशिकांता मित्तल जो स्वयं एक रचनाकार हैं, के साथ डॉ. राकेश सिंघल तथा वरिष्ठ पत्रकार श्यामसुंदर शर्मा ने भी पुस्तक के प्रकाशन के लिए बधाई देते हुए पुस्तक को समाज के लिए प्रेरक और उपयोगी बताया तथा लेखिका को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी.

अपने उत्तम प्रॉडक्शन मूल्यों के कारण हाथ में आते ही लुभा लेने वाली पॉकेट बुक साइज पुस्तक ‘मन-समंदर’ का प्रकाशन राज पब्लिशिंग हाउस, जयपुर ने किया है जिसके मुद्रक हैं ट्राइडेंट एंटरप्राइजेज, दिल्ली.

पश्चिम बंगाल चुनाव- अभी तो सर्वे में टीएमसी आगे है, चुनाव आते-आते बीजेपी आगे हो जाएगी?

https://palpalindia.com/2021/02/16/West-Bengal-elections-TMC-ahead-in-survey-majority-in-elections-news-in-hindi.html


Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-