वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा के विपरीत उत्तर दिशा में सिर करके सोना अच्छा नहीं होता. दरअसल पृथ्वी में चुम्बकीय शक्ति होती है._*

*_इसीलिए दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर लगातार चुंबकीय धारा प्रवाहित होती रहती हैं. जब हम दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोते हैं तो यह ऊर्जा हमारे सिर की ओर से प्रवेश करती है और पैरों की ओर से बाहर निकल जाती है._*

*_इस तरह सुबह जगने पर व्यक्ति को ताजगी और स्फूर्ति महसूस होती है. इसके विपरीत उत्तर दिशा की ओर सिर करके सोने पर चुम्बकीय धारा पैरों से प्रवेश करके सिर तक पहुंचती है, जिसकी वजह से मानसिक तनाव बढ़ता है और सुबह जागने पर मन भारी रहता है._

वास्तु के अनुसार सोने के लिए नियम:

1. उत्तर में सिर

वास्तुशास्त्र द्वारा उत्तर दिशा में सिर करके सोना अनुशंसित नहीं है. वास्तव में, वास्तु के अनुसार, सोते समय किसी को भी अपने सिर को उत्तर में नहीं रखना चाहिए. केवल एक मृत शरीर का सिर उत्तर दिशा में रखा जाता है. यदि कोई इस स्थिति में सोता है तो वह बड़ी बीमारी का सामना कर रहा है और कई अच्छी चीजों से वंचित होकर सो रहा है.

2. दक्षिण में सिर

वास्तु के अनुसार, इस दिशा में सिर करके सोना सबसे अच्छा है. दक्षिण दिशा की ओर सिर के साथ सोना- धन, खुशी और समृद्धि को बढ़ाता है.  दक्षिण दिशा में सिर करके सोने से नींद की गुणवत्ता भी बढ़ती है.

3. पूर्व में सिर

पूर्व दिशा में सिर करके सोना स्मृति, एकाग्रता, अच्छे स्वास्थ्य और आध्यात्मिकता के प्रति झुकाव बढ़ाता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार छात्रों को स्मृति में वृद्धि, मस्तिष्क की अवधारण शक्ति और एकाग्रता बढ़ाने के लिए पूर्व दिशा में अपना सिर करके सोना चाहिए.

4. पश्चिम में सिर

वास्तु के अनुसार, पश्चिम दिशा में सिर करके सोना भी अनुकूल है क्योंकि यह नाम, प्रसिद्धि, प्रतिष्ठा और समृद्धि को बढ़ाता है.

5. दक्षिण-पश्चिम में सिर

दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र वास्तु विज्ञान में सबसे शक्तिशाली चतुर्भुज है क्योंकि यह ऐसा क्षेत्र है जहां सकारात्मक ऊर्जा संग्रहित है. इस दिशा में सोना भी अच्छा माना जाता है.

तो आप भी सोते समय सही दिशा का ध्यान रखें और सही दिशा में सोने से होने वाले लाभों को पाएं.