जबलपुर. सोमनाथ से चलकर जबलपुर आ रही सोमनाथ एक्सप्रेस के एसी-1 (एचए-1) कोच नंबर 192268 में आज सुबह सालीचौका स्टेशन के पहले ब्लोवर में आग लगने से कोच में धुआं भर गया और यात्रियों में अफरा तफरी मच गई. सही समय पर एसी कोच मेकेनिक ने आग को देख लिया और आग पर नियंत्रण पाया जा सका. किंतु ट्रेन में एकमात्र एसी कोच मैकेनिक को आग बुझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

राजकोट से जबलपुर आ रही सुपरफास्ट ट्रेन के एसी कोच में अचानक धुंआ देख यात्रियों में हड़कंप मच गया और उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी. इस सूचना के बाद ट्रेन को किसी तरह सालीचौका स्टेशन पर रोका गया. धुंआ की बढ़ती रफ्तार को देख फायर ब्रिगेड को बुलाया गया. ट्रेन पायलट, गार्ड और टीटीई ने कोच में रखे अग्निशामक यंत्रों का उपयोग किया. घटना 11.बजे की है इस दौरान करीब 2 घंटे ट्रेन के पहिये जाम रहे.

डबलूसीआरईयू में ट्रेन में दो एसी कोच मैकेनिक लगाने के लिए किया था आंदोलन

उल्लेखनीय है कि वेस्ट सेेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) ने गत 15 जनवरी को जबलपुर से प्रारंभ होने वाली ट्रेनों में 7 एसी कोचों में मात्र 1 एसी कोच मैकेनिक की ड्यूटी लगाई जा रही है, जिससे मैकेनिकों पर जबर्दस्त ड्यूटी का दबाव बढ़ा हुआ है. यूनियन ने अपने धरने में मुख्य रूप से ठेकेदारी में व्याप्त अनियमितताओं और गुणवत्ताविहीन कार्य कोचिंग डिपो में ठेके के कार्य मे  कमीशनखोरी का विरोध किया गया था, आज एसी कोच मैकेनिक की वजह से बड़ी जान माल की हानि होने से बच गयी.