नई दिल्ली. आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार 18 जनवरी को दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 470.40 अंक यानी 0.96 फीसदी की गिरावट के साथ 48564.27 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 152.40 अंक (1.06 फीसदी) की गिरावट के साथ 14281.30 के स्तर पर बंद हुआ. 

केंद्रीय बजट से पहले निवेशक निवेश को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि ज्यादातर बाजार विश्लेषकों के अनुसार, कोरोना के चलते इस बार का बजट उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा. इसलिए बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है. रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा कि फिलहाल घरेलू बाजार उत्साहजनक नहीं लग रहे हैं.

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 252.16 अंक या 0.51 फीसदी के लाभ में रहा. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 86.45 अंक या 0.60 फीसदी चढ़ गया.

इस सप्ताह इन कारकों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों और वैश्विक घटनाक्रमों से तय होगी. विश्लेषकों का कहना है कि आगामी आम बजट से पहले बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है. इसके अलावा निवेशकों की निगाह कोविड-19 से जुड़े घटनाक्रमों, विशेषरूप से देश में टीकाकरण अभियान पर रहेगी. इस सप्ताह बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बजाज फाइनेंस, फेडरल बैंक, एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो और रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजे आने हैं. वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख के बीच इस सप्ताह घरेलू बाजारों की निगाह बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र पर रहेगी. कारोबारियों ने कहा कि देश में टीकाकरण शुरू होने के बाद शेयर मूल्यों में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है. 

वैश्विक बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई इंडेक्स 0.85 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है. दक्षिण कोरिया का कोस्पी इंडेक्स 0.90 फीसदी पर कारोबार कर रहे हैं. हालांकि, चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स और हांगकांग का हेंगसेंग इंडेक्स 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं. इससे पहले यूरोपियन और अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे.

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज यूपीएल, रिलायंस, टाइटन, एचडीएफसी बैंक और इचर मोटर्स के शेयर हरे निशान पर बंद हुए. वहीं टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, ओएनजीसी, हिंडाल्को और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर लाल निशान पर बंद हुए. 

11 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा आईटीसी का शेयर

कारोबार के दौरान आज दिग्गज एफएमसीजी कंपनी आईटीसी के शेयरों में आज उछाल आया और यह बीएसई पर 221 रुपये पर पहुंचा, जो इसका 11 महीने का उच्चतम स्तर है. हालांकि अंत में यह 219.55 के स्तर पर बंद हुआ. पिछले एक सप्ताह में आईटीसी के शेयर में 10 फीसदी की तेजी आई है.