जमशेदपुर. लौहनगरी जमशेदपुर के साकची इलाके में स्थित टाटा स्टील कम्पनी में सोमवार को जोरदार विस्फोट हुआ. इससे परिसर समेत पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई. विस्फोट के बाद कंपनी के कैंपस में जगह-जगह आग लग गई. आग को बुझाने के लिए तीन-चार दमकल की गाडिय़ों को लगाया गया है. हालांकि इस घटना में जान के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

कंपनी सूत्रों की माने तो टाटा स्टील परिसर के अंदर साकची छोर की तरफ तारापुर डंपिंग यार्ड है. यहां पर हॉट मेटल को ठंडा करने के लिए एक बड़ी सी टंकी है. इसमें हॉट मेटल को डालकर ठंडा किया जाता है. कभी अगर टंकी में पानी रह जाता है तो इससे काफी प्रेशर रिलीज होता है और यह प्रेशर आवाज के साथ ऊपर उठता है. इस दौरान काफी मात्रा में धुंआ भी निकलता है. लेकिन सोमवार का धमाका पिछले कुछ धमाकों से बिल्कुल अलग था. सूत्रों के मुताबिक हॉट मेटल को टंकी में डालने के दौरान कुछ घटना घटी है. और इसी के कारण धमाका हुआ है. धमाके के कारण आसपास की कुछ झाडिय़ों में आग लग गई. हालांकि कंपनी के फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पा लिया.

इस मामले में टाटा स्टील प्रबंधन ने फिलहाल कुछ भी कहने से इनकार किया है. बता दें जमशेदपुर में टाटा स्टील के प्लांट के चारों तरफ घनी आबादी है. विस्फोट के बाद लोहे के छोटे-छोटे टुकड़े आस-पास के घरों पर आकर गिरे. इससे लोगों में दहशत फैल गई.