प्यार में पड़ना और एक दूसरे के बने रहने का वादा करना ऐसी भावनाएं हैं जिनका अनुभव अक्‍सर लोग करते हैं. मगर जरूरी नहीं कि इसे निभा भी पाएं. ऐसा इसलिए होता है कि अक्‍सर जब लोग किसी को पसंद करते हैं तो उसकी बुराइयों को नजरअंदाज करते जाते हैं. मगर लंबे समय बाद जब उसकी खामियां सामने आने लगती हैं, तो रिश्‍ता कमजोर होता जाता है और अंत में टूट भी सकता है. लेकिन अगर आपके रिश्‍ते की शुरुआत एक दूसरे को समझने और अपने साथी को उसकी अच्‍छाइयों, बुराइयों के साथ स्‍वीकार करने से हुई है, तो आपका रिश्‍ता समय के साथ मजबूत होता जाता है. ऐसे में जरूरी है कि डेटिंग के शुरुआती समय में आप किसी तरह की जल्‍दबाजी न करते हुए एक दूसरे को समझने में समय बिताएं.

डेटिंग के अगले चरणों में आगे बढ़ते हुए यकीनन लोग अपने मोबाइल नंबरों का आदान-प्रदान कर लेते हैं और इसके बाद मैसेज भी करने शुरू कर दिए जाते हैं. धीरे-धीरे बातचीत का प्रवाह गहरा हो जाता है और आप अपने साथी के गुणों को ही देखते हैं. उसकी खामियों पर आंखें मूंदे रहते हैं. यह सही है कि लंबे समय तक आप किसी से ऐसे शख्‍स से दूरी बना कर नहीं रख सकते जिसे आप पसंद करते हों, मगर खुद को नियंत्रण में रखना जरूरी है. आप आगे बढ़ने की शुरुआत एक स्वस्थ बातचीत से करें. एक दूसरे के साथ सहज होने के बाद एक दूसरे को बेहतर तरीक से जानना अगला और बेहतर कदम कहा जा सकता है.

खुद को किसी के आकर्षक में महसूस करना डेटिंग की पहली स्‍टेज कही जा सकती है. यह बहुत अच्‍छी शुरुआत है. इसमें अक्‍सर हम मिलने की आतुरता बनी रहती है. ऐसे में हम इस बारे में कभी नहीं सोचते कि किसी अंजाने से मिलना हमारे लिए खतरनाक भी हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप मिलने की जल्‍दी न दिखाएं. पहले उस व्‍यक्ति के बारे में सही से जान लें फिर अगला कदम बढ़ाएं.

एक दूसरे की अच्‍छाइयों के अलावा अपनी खामियों का भी जिक्र करें और देखें कि सामने वाले पर इसका क्‍या असर होता है. आप खुल कर बात करें. हो सकता है कि उसके बारे में सुनने के बाद आपके मन में कई सवाल उठें कि क्या यह व्यक्ति मेरे लिए सही है? क्या हम एक अच्छी जोड़ी बनने जा रहे हैं? आप खुद को असुरक्षा से घिरा हुआ भी पा सकते हैं. डेटिंग के ऐसे चरण आपके रिश्ते में महत्वपूर्ण मोड़ हो सकते हैं. अगर आप सच्चे और लगन से प्यार करते हैं, तो आप अपने साथी की कमियों को दिल से स्वीकार करेंगे, क्योंकि आपने पार्टनर को उसकी खामियों के साथ स्वीकार किया है.