मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) ने कांस्टेबल के 4000 पदों के लिए आवेदन पत्र भरे जाने की नई डेट का ऐलान कर दिया है. अब इस भर्ती के लिए 16 जनवरी से आवेदन किया जा सकेगा.

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 30 जनवरी रहेगी. पीईबी के अधिकारियों के अनुसार परीक्षा 6 मार्च को है. परीक्षा कब तक चलेगी, यह उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर तय हो सकेगा. पीईबी आवेदन की प्रक्रिया को दो बार स्थगित कर चुका है.

पूर्व में यह आवेदन 8 जनवरी से जमा होने थे, लेकिन पुलिस मुख्यालय द्वारा इसे स्थगित कर दिया गया था. कहा गया था कि ऑनलाइन आवेदनों में EWS, 10वीं और 12वीं के प्रमाणपत्र अपलोड करने की सुविधा

सॉफ्टवेयर में नहीं होने की जानकारी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के संज्ञान में लाई गई थी. एक सप्ताह में सॉफ्टवेयर में सुधार कर पुनः ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. अब आखिरकार ये आवेदन प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू होगी. कुल वैकेंसी में से 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के हैं. 

शैक्षणिक योग्यता

कांस्टेबल जीडी -

सामान्य, एससी, ओबीसी के लिए - 10वीं पास

एसटी वर्ग के लिए - 8वीं पास

आरक्षक (रेडियो)

12वीं पास एवं इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक, मैकेनिक रेडियो, टीवी, इंस्ट्र्यूमेंट मैकेनिक, मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर, सूचना एवं संचार तकनीक, सूचना प्रौद्योगिकी व तकनीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड्स में से किसी एक में आईटीआई परीक्षा पास होना जरूरी है.

आयु सीमा

न्यूनतम - 18 वर्ष और अधिकतम - 33 वर्ष .

अनारक्षित वर्ग की महिलाओं, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम

आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी.

आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2020 से की जाएगी.

वेतनमान -  5200- 20200 + ग्रेड पे 1900