ओटावा. कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है और इसके कारण कई देशों में लॉकडाउन या कर्फ्यू अभी भी लागू है. ऐसे में आम लोगों को अपने-अपने घरों से बाहर निकलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो घर से बाहर निकलने के लिए अलग-अलग तरह के तरकीब अपनाते हैं.

ऐसा ही एक अजीबोगरीब मामला कनाडा में देखने को मिला है. दरअसल, कनाडा के क्यूबेक प्रांत में रहने वाली एक महिला ने नाइट कर्फ्यू  के दौरान घर से बाहर निकलने के लिए ऐसा उपाय अपनाया, जिसे देखकर सुरक्षाकर्मी भी हैरान रह गए.

महिला ने अपने पति के गले में पट्टा बांधकर कुत्ते की तरह उसे टहलाने के लिए बाहर निकल गईं. ये देखकर पुलिसवालों ने उन्हें रोका और फिर दोनों पर कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना लगाया.

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए कनाडा के क्यूबेक में चार हफ्तों का कर्फ्यू लगाया गया है. रात के 8 बजे से सुबह के 5 बजे तक यह कर्फ्यू लागू रहता है.

इस दौरान किसी को भी बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है, लेकिन प्रशासन ने ये अनुमति दी है कि लोग आवश्यक चीजों को लाने-ले जाने के लिए और अपने पालतू डॉग्स को टहलाना के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं.

दोनों पर लगा पौने दो लाख का जुर्माना

रिपोर्ट के अनुसार, महिला ने घर से बाहर निकलने की तरकीब लगाते हुए अपने पति के गले में कुत्ते का पट्टा बांध दिया और टहलाने के लिए निकल गईं. वह शेरब्रूक की किंग स्ट्रीट ईस्ट पर अपने पति को घूमा रही थीं, तभी वहां पुलिस आ गई और उनसे पूछताछ की.

पुलिस ने महिला से कर्फ्यू तोडऩे का कारण पूछा, इसपर उसने कहा कि घर के आस-पास 1 किलोमीटर तक अपने कुत्ते के साथ टहलने की इजाजत दी गई है. पुलिस ने महिला का जवाब सुनकर कहा ये कुत्ता नहीं है बल्कि आपके पति हैं तो इस पर महिला ने हंगामा करना शुरू कर दिया. पुलिस ने फिर सख्ती दिखाते हुए कर्फ्यू का उल्लंघन करने के आरोप में दोनों पर भारी जुर्माना लगाया.

प्रशासन ने एक नोटिस जारी करते हुए इसकी जानकारी दी और दोनों पर 1500-1500 यानी 3000 डॉलर (तकरीबन 2.25 लाख) का जुर्माना लगाया. बता दें कि कनाडा में कोरोना के कारण अब तक 17 हजार लोगों की जान जा चुकी है.

यही कारण है कि सख्ती के साथ कर्फ्यू को लागू किया गया है और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी़ कार्रवाई की जा रही है. पुलिस ने नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करने के मामले में पहले हफ्ते में 750 लोगों पर जुर्माना लगाया है.