- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  

* मकर संक्रांति पर उत्तरायण सूर्यदेव की आराधना का विशेष महत्व है.

* भगवान भास्कर की पूजा से जीवन में विशेष प्रतिष्ठा प्राप्त होती है तथा निराश अंधकारमय जीवन में आशा का प्रकाश मिलता है.

* सूर्योपासना से मिलेगी प्रतिष्ठा, मिटेंगे अस्थि-विकार, सिरदर्द, पित्त रोग, आत्मिक कमजोरी, नेत्र-दोष आदि विविध रोग.

* जब सूर्य अकारक होता है तो पिता के सहयोग का अभाव रहता है, जोड़ की हड्डी दर्द देती है, शरीर अकड़ता है, मुंह में बार-बार पानी आता है आदि.

* नियमित सूर्योपासना से समस्त ग्रहों से संबंधित दोष इसलिए समाप्त होते हैं कि सूर्यदेव सभी ग्रहों को ऊर्जा प्रदान करते हैं.

सूर्य से संबंधित परेशानियों में निम्रलिखित उपाय करें, राहत मिलेगी...

* पिताश्री की सेवा करें एवं उनका शुभ आशीर्वाद प्राप्त करें, यदि पिता नहीं हों तो पितातुल्य व्यक्तियों का आशीर्वाद प्राप्त करें.

* हर कार्य करने से पहले मीठा खाएं.

* विष्णुदेव की पूजा-अर्चना करें.

* सूर्य को मिश्रीयुक्त जल अर्पित करें. 

* आदित्य-ह्रदय स्तोत्र का पाठ करें.

* अनामिका अंगुली में माणिक्य धारण करें, लेकिन इसके शुभाशुभ प्रभाव जानने के बाद ही धारण करें.

* अकारक सूर्य हो तो माणिक्य, गेंहू, गुड़, लाल-वस्त्र, लाल-चंदन, तांबा, स्वर्ण आदि यथाशक्ति रविवार को दान करें.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- साझेदारी में धन का निवेश लाभकारी रहेगा. पारिवारिक दायित्व की पूर्ति करेंगे. स्थानादि परिवर्तन के योग बनेंगे. स्त्री पक्ष से विरोध का सामना करना पड़ेगा.

वृष राशि:- तकनीकी खराबी के कारण आप के कार्य लंबित होंगे. आप की लापरवाही से कार्यक्षेत्र में समस्या उत्पन्न हो सकती है. व्यस्तता के कारण निजी जीवन में उथल पुथल संभव है.

मिथुन राशि:- आप के पिता के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. पुराने रोगों से परेशान रहेंगे. प्रभावशाली व्यक्तियों से लाभ मिलेगा. संपर्क क्षेत्र का विस्तार होगा. नौकरी में बदलाव होगा.

कर्क राशि:- परिवार में शुभ प्रसंग के अवसर आएंगे. परिजनों के सहयोग से ही कार्य होगा. भाग्य साथ देगा और आप की समस्या का समाधान होगा. जिस किसी पर आप शंका कर रहे हैं वह गलत है.

सिंह राशि:- कारोबार में समय व परिस्थिति में सुधार होगा. कम समय में काम को पूरा करेंगे. शुभ समाचार, लेखा-जोखा के कार्य में विशेष सावधानी बरतें. आप का अपना आप को धोखा दे सकता है.

कन्या राशि:- तेल तिलहन में धन निवेश करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है. समय शुभ व अनुकूल होगा. घर में शुभ व मांगलिक कार्यों की योजना बनेगी. संतान के वैवाहिक प्रस्ताव सफल होंगे.

तुला राशि:- लंबे समय से अटके रोजगार से संबंधित कार्य पुरे होंगे. नौकरी में कोई नया प्रस्ताव मिल सकता है. सरकारी कामों में सफलता मिलेगी. आलस्य, प्रमाद से बचें. यात्रा से धन प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि:- अनजाने में हुई गलती से दुखी होंगे. कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारी मिल सकती है. समय मध्यम रहेगा. परिस्थिति में पहले से कुछ सुधार होगा. मन में आलस्य व निश्क्रियता के भाव होंगे.

धनु राशि:- कारोबार विस्तार के लिए समय उपयुक्त है. जिस काम को हाथ में लेंगे, उसमें सफलता मिलेगी. भावनात्मक स्तर पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं. आपके कार्य की प्रशंसा होगी.

मकर राशि:- कई दिनों से अधूरे काम आज पुरे होंगे. धन की स्थिति में सुधार होगा. परिवार में शुभ प्रसंग होंगे तथा स्वास्थ्य में सुधार होगा. चित्त प्रसन्न रहेगा. शुभ व अनुकूल समाचार प्राप्त होंगे.

कुम्भ राशि:- आपकी मनमर्जी के कारण नुकसान होने की संभावना है. अपने व्यवहार में नर्मी लाएं. यात्रा के योग है. नकारात्मकता हावी होने से निर्णय लेने में विलंब होगा.

मीन राशि:- किसी की भी निंदा न करें. अपनों से व्यवहार कमजोर होगा. दोस्तों के साथ मनोरंजन आदि में समय व्यतित होगा. व्यापार में नई योजनाओं का शुभारंभ होगा. कार्यक्षेत्र में सामंजस्य जरूरी है.  

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा            रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- शुभ                   पहला- अमृत

दूसरा- रोग                     दूसरा- चर

तीसरा- उद्वेग                 तीसरा- रोग

चौथा- चर                      चौथा- काल

पांचवां- लाभ                   पांचवां- लाभ

छठा- अमृत                    छठा- उद्वेग

सातवां- काल                    सातवां- शुभ

आठवां- शुभ                    आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग -

गुरुवार, 14 जनवरी, 2021
मकर संक्रान्ति
पोंगल 
चन्द्र दर्शन 

मकर विलक्कु
शक सम्वत 1942   शार्वरी
विक्रम सम्वत 2077
काली सम्वत 5122
दिन काल 10:29:57
मास पौष
तिथि प्रतिपदा - 09:03:16 तक
नक्षत्र श्रवण - 29:04:47 तक
करण बव - 09:03:16 तक, बालव - 20:30:32 तक
पक्ष शुक्ल
योग वज्र - 22:04:00 तक
सूर्योदय 07:15:13
सूर्यास्त 17:45:10
चन्द्र राशि मकर
चन्द्रोदय 08:15:00
चन्द्रास्त 18:56:00
ऋतु शिशिर
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास दक्षिण