Telegram ने बुधवार को बताया कि मेसेजिंग ऐप में पिछले 72 घंटे में ढाई करोड़ नए यूजर्स ऐड किए गए हैं. कंपनी ने ये नए यूजर्स दुनियाभर में बनाए हैं. लेकिन इसमें सबसे ज्यादा 38 फीसदी यूजर्स एशिया से हैं. वहीं 27 फीसदी यूजर्स यूरोप, 21 फीसदी लैटिन अमेरिका जबकि 8 फीसदी MENA से आते हैं. इसी के साथ टेलिग्राम ने कुल 500 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया.

नई वॉट्सऐप पॉलिसी आने के बाद Signal की तरह ही टेलिग्राम के डाउनलोड्स में भी जमकर बढ़ोतरी हुई है. वॉट्सऐप की नई प्रिवेसी पॉलिसी के बाद यूजर्स के बीच डेटा को लेकर चिंता बनी हुई है. यूजर्स उन दूसरे मेसेजिंग प्लैटफॉर्म पर स्विच कर रहे हैं जो ज्यादा सिक्यॉर और प्राइवेट हैं. एलन मस्क ने भी फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप से माइग्रेशन करने को कहा है.

Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप की पॉलिसी में बदलाव के बाद भारत में Signal और Telegram के डाउनलोड्स की संख्या 40 लाख तक बढ़ गई. Signal ने इस रेस में बाजी मारी और 6 जनवरी से 10 जनवरी के बीच करीब 2.3 मिलियन नए डाउनलोड के साथ टॉप स्पॉट हासिल किया. वहीं टेलिग्राम ने इस पीरियड में 1.5 मिलियन नए डाउनलोड हासिल किए.

नए यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए टेलिग्राम के पावेल डुरॉव ने कहा कि लोग अपनी प्रिवेसी के बदले मिल रही फ्री सर्विसेज अब नहीं लेना चाहते. उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में यह बढ़ोतरी बेहद अहम है जबकि हर दिन 1.5 मिलियन यूजर्स साइनअप कर रहे हैं. हमने पहले भी 7 साल के दौरान यूजर प्रिवेसी की सुरक्षा करते हुए डाउनलोड की संख्या में बढ़ोतरी देखी है. पावेल ने आगे कहा कि 500 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स और लगातार हो रही ग्रोथ के साथ टेलिग्राम प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी के लिए प्रतिबद्धता दिखाने वाला सबसे बड़ा कम्युनिकेशन प्लैटफॉर्म बन गया है. हम इस जिम्मेदारी के लिए बेहद गंभीर हैं और हम आपको निराश नहीं करेंगे.