- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  

* महावीर हनुमान मन से की गई हर प्रार्थना से प्रसन्न हो जाते हैं लेकिन वर्ष के बारह महीने सुरक्षा और हर मनोकामना पूर्ण करने के लिए बजरंगी बली के बारह नामों का विशेष महत्व है. ये नाम हैं...

* 1. हनुमान, 2. अंजनीसुत, 3. वायुपुत्र, 4. महाबल, 5. रामेष्ट, 6. फाल्गुनसखा, 7. पिंगाक्ष, 8. अमितविक्रम, 9. उदधिक्रमण, 10. सीताशोकविनाशन, 11. लक्षमणप्राणदाता, 12. दशग्रीवदर्पहा.

* महावीर हनुमान भक्त कोई भी शुभ कार्य आरंभ करने से पूर्व इन बारह नामों का स्मरण करें, कार्य सफल होंगे.

* सुरक्षा के लिए भोजपत्र पर अष्टगंध से लिखकर इसे धारण कर सकते हैं.

* ये बारह नाम... प्रात:काल दीर्घायु प्रदान करते हैं, दोपहर में धन प्रदान करते हैं तो रात्रि में शत्रुनाश करते हैं.

* सर्वमनोकामना पूरी करने के लिए इन बारह नामों का नित्य तीनों समय जाप करना चाहिए.

- आज का राशिफल- 

मेष राशि:- आज आपको किसी कार्य या प्रॉजेक्ट में सरकार से लाभ मिलेगा. ऑफिस में महत्त्वपूर्ण मुद्दों के संबंध में उच्च अधिकारियों से विचार-विमर्श करेंगे. ऑफिस के कामकाज के लिए प्रवास जाना पड़ सकता है. कार्यभार बढ़ेगा. पारिवारिक मामले में गहरी रुचि लें और परिवार के सदस्यों से विचार- विमर्श करेंगे.

वृष राशि:- आज विदेश जाने का संयोग बन रहा है. विदेश बसनेवाले मित्रों से अच्छा समाचार मिलेगा. व्यापारी वर्ग को धन लाभ होगा. नए आयोजन हाथ में लेंगे. लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. आध्यात्मिकता में प्रगति करेंगे. स्वास्थ्य का ख्याल रखें.

मिथुन राशि:- आज  अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें. अत्यधिक खर्च होगा जिससे आर्थिक तंगी का अनुभव करेंगे. पारिवारिक सदस्य और ऑफिस में सहकर्मियों से मनमुटाव या विवाद हो सकता है जिससे मन दु:खी होगा. ईश्वर की आराधना, जाप और आध्यात्मिकता से आपको शांति मिलेगी.

कर्क राशि:- आज  आपके लिए आज का दिन सामाजिक और व्यावसायिक दृष्टि से लाभदायक साबित होगा. मनोरंजन के साधन, उत्तम आभूषण और वाहन की खरीदारी होगी. दांपत्यजीवन में प्रेम बढ़ेगा. भागीदारी में लाभ होगा.  पर्यटन की भी संभावना है बन रही है.

सिंह राशि:- आज मन में उदासीनता और संदेह के बाव रहेंगे जिससे मानसिक राहत नहीं मिलेगी. लेकिन आज घर में शांति का वातावरण बना रहेगा. दैनिक कार्यों में थोड़ी रुकावट आयेगी. अधिक परिश्रम करने के बाद अधिकारियों से वाद- विवाद हो सकता है, सावधान रहें.

कन्या राशि:- आज किसी बात को लेकर चिंता रह सकती है. पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. विद्यार्थियों को पढ़ाई में समस्या आएंगी. आकस्मिक धन खर्च हो सकता है. शेयर सट्टा से दूर रहने की गणेशजी की सलाह है. प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात को योग हैं.

तुला राशि:- आज आप अत्यधिक भावनाशील बनेंगे और उसके कारण मानसिक अस्वस्थता अनुभव करेंगे . माता के संबंध में चिंता रहेगी. यात्रा के लिए समय अनुकूल नहीं है, इसलिए इसे टाल दें. कौटुंबिक और जमीन-जायदाद से संबंधित चर्चाओं में सावधानी बरते.

वृश्चिक राशि:- आज आपका दिन कार्य में सफलता, आर्थिक लाभ और भाग्यवृद्धि के लिए उत्तम है. नए कार्य की शुरुआत करेंगे. भाई-बंधुओं का व्यवहार सहयोगपूर्ण और प्रेमपूर्ण होगा. प्रियव्यक्ति से मिलेंगे जिससे मन आनंद का अनुभव करेगा. स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

धनु राशि:- आज उलझे हुए पारिवारिक वातावरण के कारण आप परेशानी अनुभव होगा. निरर्थक धन खर्च हो सकता है. महत्त्वपूर्ण निर्णय लेना हितकर नहीं है, इसलिए इसे टाल दें. पारिवार के सदस्यों के साथ गलतफहमी न हो इससे बचने का प्रयास करें.

मकर राशि:- आज धार्मिक कार्य और पूजा पाठ का योग बन रहा है. आपका गृहस्थजीवन आनंदमय रहेगा. आपका हर काम सरलता से पूरे होंगे. मित्रों, संबंधियों की तरफ से भेंट मिलने के योग हैं. नौकरी व्यवसाय में भी परिस्थिति अनुकूल रहेगी.  गिरने- चोट लगने से वचे.

कुम्भ राशि:- आज किसी का जमानती न होने तथा पैसे का लेन-देन न करें . खर्च बढ़ेगा और स्वास्थ्य का ध्यान रखें. परिवार के साथ संघर्ष हो सकता है, इसलिए बचें. किसी के साथ गलतफहमी के कारण झगड़ा हो सकता है. क्रोध पर नियंत्रण रखें.

मीन राशि:- आज का दिन आपके लिए लाभदायक दिन है. नौकरी व्यवसाय के क्षेत्र में आय में वृद्धि होगी. आज आप नए मित्र बनांयेगे, जिनकी मित्रता भविष्य में आपके लिए लाभदायक होगी. मांगलिक अवसरों में जाना पड़ सकता है. आकस्मिक धनलाभ का योग बन रहा है.  

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा            रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- लाभ                  पहला- उद्वेग

दूसरा- अमृत                  दूसरा- शुभ

तीसरा- काल                  तीसरा- अमृत

चौथा- शुभ                     चौथा- चर

पांचवां- रोग                    पांचवां- रोग

छठा- उद्वेग                    छठा- काल

सातवां- चर                     सातवां- लाभ

आठवां- लाभ                    आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

बुधवार, 13 जनवरी, 2021
हनुमान जयन्ती *तमिल
शक सम्वत 1942   शार्वरी
विक्रम सम्वत 2077
काली सम्वत 5122
दिन काल 10:29:04
मास पौष
तिथि अमावस्या - 10:31:38 तक
नक्षत्र उत्तराषाढ़ा - 29:28:24 तक
करण नाग - 10:31:38 तक, किन्स्तुघ्ना - 21:43:56 तक
पक्ष कृष्ण
योग हर्शण - 24:13:55 तक
सूर्योदय 07:15:17
सूर्यास्त 17:44:22
चन्द्र राशि धनु - 12:06:07 तक
चन्द्रोदय 07:21:59
चन्द्रास्त 17:52:00
ऋतु शिशिर
अग्निवास पृथ्वी - 10:29 ए एम तक, पाताल
दिशा शूल उत्तर
चन्द्र वास पूर्व - 12:06 पी एम तक
दक्षिण से 12:06 पी एम से पूर्ण रात्रि
राहु वास दक्षिण-पश्चिम

जय श्रीराम! मंगल दोष से मुक्ति के लिए क्या करें?
https://www.youtube.com/watch?v=YOsVUtUrlyY&t=23s