कुछ दिनों पहले तक भारत में मैसेजिंग ऐप Signal इस्तेमाल करने वाले कम यूजर्स हुआ करते थे. लेकिन WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के आने से Signal मैसेजिंग ऐप को जमकर डाउनलोड किया जा रहा है. ऐसे में Signal ऐप WhatsApp को पीछे छोड़कर टॉप फ्री ऐप बन गया है. Signal ऐप ने भारत, जर्मनी, फ्रांस, आस्ट्रिया, फिनलैंड, हांगकांग और स्विट्जरलैंड में WhatsApp को पीछे छोड़ टॉप पोजिशन हासिल कर ली है. इसके अलावा, जर्मनी और हंगरी में Signal गूगल प्ले स्टोर में भी टॉप फ्री ऐप्स बन गया है.

एक वक्त तो आलम यह था कि ऐप डाउनलोडिंग में भारी भीड़ के चलते Signal ऐप के ओटीपी वेरिफिकेशन में देरी हो रही थी. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट में सेंसर टॉवर के डेटा के हवाले से लिखा गया है कि Signal ऐप को पिछले दो दिन में एंड्राइड और iOS डिवाइसेज में 100,000 से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. साथ ही 2021 के पहले हफ्ते में WhatsApp के नए इंस्टॉलेशन में 11 प्रतिशत की गिरावट आई है. 

WhatsApp से क्या है अलग 

Signal ऐप यूजर्स को मैसेज भेजने, ऑडियो और विडियो कॉल्स करने, फोटोज, विडियोज और लिंक शेयर करने की सहूलियत देता है. ऐप का दावा है कि उसकी तरफ से यूजर डेटा का ना के बराबर इस्तेमाल किया जाता है. यह यूजर्स के असुरक्षित बैकअप को क्लाउड पर भी नहीं भेजता और यह एनक्रिप्टेड डाटाबेस को आपके फोन में ही सिक्योर रखता है. साथ ही ऐप की सिक्योरिटी को अपने हिसाब से तय करने का विकल्प दिया गया है. Signal दिसंबर 2020 में ग्रुप विडियो कॉलिंग का ऑप्शन भी लेकर आया है.

WhatsApp की नई पॉलिसी- WhatsApp यूजर्स के लिए एक नई प्राइवेसी पॉलिसी लेकर आया है, जिसे सभी WhatsApp यूजर को एक्सेप्ट करना जरूरी होगा. अगर ऐसा नहीं, करते हैं, तो WhatsApp 8 फरवरी के बाद आपके अकाउंट को बंद कर देगा. दरअसल WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी से कंपनी के पास यूजर डेटा के इस्तेमाल का कानूनी हक मिल जाएगा.