बीजिंग. चीन के अमेरिकी दूतावास ने हाल ही में एक आर्टिकल ट्वीट किया था, जिसमें कहा गया था कि वीगर महिलाएं अब बच्चे पैदा करने वाली मशीन नहीं हैं. हालांकि अब इस पोस्ट को ट्विटर ने हटा दिया है.

वहीं अमेरिका में चीनी दूतावास ने आर्टिकल का लिंक पोस्ट किया है जिसमें शिनजियांग में जबरन नसबंदी के सभी आरोपों का खुलकर खंडन किया गया था. ट्विटर ने दावा किया है कि इस पोस्ट में ट्विटर के नियमों का उल्लंघन किया गया है.

कैप्शन बदलकर दोबारा पोस्ट किया आर्टिकल 

बाद में उसी आर्टिकल को एक अलग कैप्शन के साथ फिर से पोस्ट किया गया. अमेरिका में चीनी दूतावास द्वारा की गई इस पोस्ट में लिखा है, अध्ययन से पता चलता है कि उत्तर-पश्चिम चीन के शिनजियांग वीगर स्वायत्त क्षेत्र में जनसंख्या में हुए बदलाव से जनसंख्या की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. व्यक्तिगत विकास पर ज्यादा समय और ऊर्जा खर्च करने वाले युवाओं की संख्या भी बढ़ी है.

मूल रूप से चीनी मुखपत्र शिन्हुआ द्वारा प्रकाशित की गई इस स्टोरी पर सवाल उठ रहे हैं. इसमें दावा किया गया है कि ये आंकड़े और जानकारियां शिनजियांग डेवलपमेंट रिसर्च सेंटर के शोधकर्ता ली शियाओक्सिया द्वारा किए गए अध्ययन के हैं. इस स्टडी का शीर्षक An Analysis Report on Population Change in Xinjiang है. 

आबादी की नेचुरल ग्रोथ दर घटी  

इस अध्ययन के अनुसार, शिनजियांग में जनसंख्या की प्राकृतिक विकास दर  2017 में प्रति 1 हजार लोगों पर 11.4 थी, जो 2018 में घटकर 6.13 हो गई. चीनी मुखपत्र के मुताबिक ऐसा बदलाव परिवार नियोजन की नीति  के कार्यान्वयन और शादी एवं बच्चों को पैदा करने की मानसिकता में हुए बदलाव के कारण हुआ है.