नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में एक चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आया, जिसे भारतीय सेना ने गिरफ्तार कर लिया. अब इस सैनिक को तुरंत वापस किए जाने की मांग चीन ने की है. भारतीय अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार के दिन एक चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पार करके भारतीय सीमा में आ गया था, जिसे पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना द्वारा पकड़ लिया गया.

इस सैनिक की गिरफ्तारी ऐसे समय पर हुई है, जब भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आमीज़् ने बड़ी संख्या में अपने सैनिकों की तैनाती लद्दाख में की हुई है. मई महीने में पैंगोंग झील क्षेत्र में हुई झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव जारी है जिसके परिणाम स्वरूप दोनों देशों ने लद्दाख क्षेत्र में अपने-अपने सैनिकों और सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ा रखी है.

बीजिंग में चीनी सेना ने ये कन्फर्म किया है कि उनका एक सैनिक गलती से चीन-भारत सीमा क्षेत्र में गुमराह हो गया है. चीनी सेना की एक ऑनलाइन वेबसाइट पर चीनी सेना ने कहा कि रात के अंधेरे और जटिल भौगोलिक स्थिति की वजह से चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के फ्रंटियर डिफेंस फोर्स का एक जवान शुक्रवार की सुबह भारत-चीन सीमा से गुम हो गया है.

वेबसाइट पर आगे लिखा है कि पीएलए फ्रंटियर डिफेंस फोर्स ने भारतीय पक्ष को इस मामले में सूचित कर दिया है, इस उम्मीद में कि भारतीय पक्ष, खोए हुए चीनी सैनिक की खोज और बचाव में मदद करेगा. वेबसाइट पर भारतीय प्रतिक्रिया के बारे में आगे लिखा है कि लगभग दो घंटे बाद, भारतीय पक्ष की ओर से प्रतिक्रिया आई, यह पुष्टि करते हुए कि लापता सैनिक उन्हें मिल गया है और जैसे ही सक्षम प्राधिकरण से निर्देश मिल जाएंगे, चीन को उसका सैनिक वापस कर दिया जाएगा.

भारत को एक समझौते की याद दिलाते हुए चीनी वेबसाइट ने लिखा कि भारतीय पक्ष को दोनों देशों द्वारा किए गए प्रासंगिक समझौतों का सख्ती से पालन करना चाहिए और बिना समय बर्बाद किए ही, खोए हुए चीनी सैनिक को चीन को वापस लौटा देना चाहिए, ताकि दोनों देशों के बीच सीमा तनाव को कम करने के लिए पॉजिटिव फैक्टर्स जोड़े जा सकें और दोनों देश संयुक्त रूप से सीमा पर शांति कायम रख सकें.