-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* शिवकृपा प्राप्त करने के लिए हर महीने के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी पर प्रदोष व्रत किया जाता है. 

* भोलेनाथ जब प्रसन्न होते हैं तो समस्त दोष समाप्त कर परम प्रसन्नता, परम सुख प्रदान करते हैं! 

* प्रदोष व्रत-पूजा बहुत ही सरल है क्योंकि भोलेनाथ एकमात्र देव हैं जो पवित्र मन से की गई पूजा से ही प्रसन्न हो जाते हैं. 

* शिवोपासना में दुर्लभ मंत्र और कीमती पूजा सामग्री की जरूरत नहीं है, सच्चे मन से... नम: शिवाय का जाप करें और शिवलिंग पर सर्वसुलभ पवित्र जल चढ़ाएं.  

* सुख का अहसास कराता है- शांत मन और दुख का कारण है- अशांत मन, शिवोपासना से तुरंत मानसिक शांति प्राप्त होती है.

* प्रदोष व्रत में दिनभर निराहार रहकर सायंकाल पवित्र स्नान करने के बाद श्वेत वस्त्रों में शांत मन से भगवान शिव का पूजन किया जाता है. 

* जैसाकि नाम से ही स्पष्ट है, प्रदोष व्रत को करने से हर प्रकार के दोष मिट जाते हंै. 

* इस व्रत के प्रमुख देवता शिव हैं इसलिए उनके साथ-साथ शिव परिवार की आराधना विशेष फलदायी मानी जाती है.

* विभिन्न दिनों के प्रदोष व्रत का अलग-अलग महत्व और प्रभाव होता हैै....

* रविवार के दिन प्रदोष व्रत हमेशा स्वस्थ रखता है.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आप आध्यात्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे. गहन चिंतनशक्ति इस कार्य में आपकी सहायता करेगी.  शत्रुओं से संभलकर चलें. आज नए कार्य का प्रारंभ न करें. अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं.

वृष राशि:- आज आपके व्यापार में वृद्धि होने की संभावना है. सामाजिक क्षेत्र में सफलता और यश-कीर्ति प्राप्त होगा.  आज आपको धन लाभ होने की भी संभावना है.

मिथुन राशि:- आज आपको कार्य में सफलता और यश-कीर्ति प्राप्त होगी, जिससे आज का दिन आपके लिए शुभ होगा. परिवार के साथ सुखपूर्वक समय बिताएंगे. आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं. आवश्यक चीजों के लिए खर्च बढ़ेगा. वाणी और क्रोध पर संयम रखें, नहीं तो मनमुटाव हो सकता है.

कर्क राशि:- आज का दिन शारीरिक शिथिलता और मानसिक व्यग्रता में बीतेगा. मित्रों और संतानों के बारे में चिंता रहेगी. अचानक धन खर्च हो सकता है. विवादजनक प्रसंगो से दूर रहें. कहीं और प्रवास न करें. अजीर्ण व अरुचि जैसे रोग कष्ट दे सकते हैं.

सिंह राशि:- आज सावधान रहे. वाणी पर संयम बरतें और वाद-विवाद से दूर रहें. माता से विवाद हो सकता है. आपके मन पर वैचारिक रूप से नकारात्मकता आ सकती है. संपत्ति संबंधी दस्तावेजों पर सावधानीपूर्वक हस्ताक्षर करें.

कन्या राशि:- आज आपको मानसिक प्रसन्नता रहेगी और मन शांत रहेगा. कार्य में भी सफलता प्राप्त होगी. परिवारजनों और स्नेहीजनों के साथ संबंधों में मधुरता रहेगी. उनका सहयोग मिलेगा. आध्यात्मिक विषय की बातों में सिद्धि मिल सकती है.

तुला राशि:- आज  मन में दुविधा रहेगी जिसके कारण कोई भी निर्णय नहीं ले सकेंगे. आज आवश्यक कार्य के प्रारंभ के लिए भी दिन उचित नहीं है. अगर आप अपने व्यवहार में हठीलेपन को छोड़ देंगे तो सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. परिवारजनों से वाद-विवाद न करें.

वृश्चिक राशि:- आज आप शारीरिक और मानसिक रूप से प्रसन्नता का भाव अनुभव करेंगे. परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा. मित्रों और रिस्तेदारों के साथ मुलाकात हो सकती है. किसी रमणीय स्थल पर जा सकते हैं.

धनु राशि:- आज क्रोध पर संयम बरतें अन्यथा वाद-विवाद हो सकता है. मानसिक रूप से चिंता रहेगी. आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगा. परिवार के साथ मनमुटाव बढ़ेगा. स्वास्थ्य खराब हो सकता है. शांति के लिए ईश्वर की आराधना और आध्यात्मिकता करें.

मकर राशि:- आज का दिन लाभदायक है. संबंधियों और मित्रों से भेंट होगी. विवाह के योग्य जातकों को इच्छित पात्र मिलने से आनंद में वृद्धि होगी. व्यापार की दृष्टि से भी आज का दिन लाभ देने वाला है.

कुम्भ राशि:- आज आपका दिन शुभ है. आज आपको हर कार्य में आसानी से सफलता प्राप्त होगी. जिससे आपको प्रसन्नता का अनुभव होगा. नौकरी में उच्चाधिकारियों की प्रसन्नता के कारण पदोन्नति हो सकती है. बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा. धनप्राप्ति के योग बन रहे हैं.
 

मीन राशि:- आज मन की अस्वस्थता के कारण आप आज व्यग्र रहेंगे शारीरिक थकान और आलस्य का अनुभव होगा. उच्चाधिकारियों से सावधान रहे. संतान के विषय में चिंता सतायेगी. व्यापारी वर्ग को व्यापार में कुछ रुकावट आ सकती है.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- रविवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा             रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- उद्वेग                पहला- शुभ

दूसरा- चर                       दूसरा- अमृत

तीसरा- लाभ                 तीसरा- चर

चौथा- अमृत                  चौथा- रोग

पांचवां- काल               पांचवां- काल

छठा- शुभ                        छठा- लाभ

सातवां- रोग               सातवां- उद्वेग

आठवां- उद्वेग                 आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

रविवार, 10 जनवरी, 2021
प्रदोष व्रत
शक सम्वत 1942 शार्वरी
विक्रम सम्वत 2077
काली सम्वत 5122
दिन काल 10:26:39
मास पौष
तिथि द्वादशी - 16:54:55 तक
नक्षत्र अनुराधा - 10:50:14 तक
करण तैतिल - 16:54:55 तक, गर - 27:43:52 तक
पक्ष कृष्ण
योग गण्ड - 11:48:40 तक
सूर्योदय 07:15:18
सूर्यास्त 17:41:58
चन्द्र राशि वृश्चिक
चन्द्रोदय 29:18:00
चन्द्रास्त 14:56:59
ऋतु शिशिर
अग्निवास आकाश - 04:52 पी एम तक, पाताल
नक्षत्र शूल पूर्व से 10:50 ए एम से पूर्ण रात्रि
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास उत्तर
राहु वास उत्तर

कर्पूरगौरं, करुणावतारं....

https://www.youtube.com/watch?v=G4Hk3q5VVbw