जयपुर. राजस्थान में 2 से 4 जनवरी तक जिन जिलों में ओलावृष्टि, शीत लहर एवं पाला पडऩे से फसल खराब होने की विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने संबंधित जिला कलेक्टरों को गिरदावरी कराने के आदेश दिए गए हैं. 

प्रमुख शासन सचिव, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में 2 से 4 जनवरी तक ओला वृष्टि, शीत लहर एवं पाला पडऩे से जिन-जिन जिलों में फसल को नुकसान हुआ है, उनकी प्रारंभिक सूचना प्राप्त की गई है.

2 जनवरी और 3 जनवरी को कोटा, अलवर एवं बूंदी जिले में फसल खराब होने की सूचना मिली. वहीं 4 जनवरी को बूंदी और नागौर जिले में फसल खराब होने की सूचना प्राप्त हुई है. जिला कोटा की तहसील पीपलदा के 2 गांव, रामगंज मंडी के 4 गांव, नागौर जिले की तहसील रियांबड़ी के 17 गांवों में 33 प्रतिशत या इससे अधिक खराब होने की सूचना प्राप्त हुई है. इसके अलावा अन्य जिलों से प्रारंभिक सूचना अनुसार फसल खराब नहीं हुई है.

राजस्व विभाग द्वारा संबंधित जिलों के प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी कराने के लिए जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया जा रहा है. विशेष गिरदावरी में 33 प्रतिशत या इससे अधिक फसल खराब होने पर प्रभावित किसानों को शीघ्र कृषि अनुदान वितरण किया जाएगा. साथ ही राज्य में आगामी कुछ दिन मौसम खराब रहने के चलते किसानों को हिदायत दी गई है कि वे अपनी फसलों को ओला वृष्टि, शीत लहर और पाले से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतें.