पेइचिंग. चीन की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को अजीब आदेश दिया है. दक्षिणी चीन में स्थित इस कंपनी ने कहा है कि अगर कर्मचारी एक से ज्यादा टॉयलेट ब्रेक लेते हैं तो उनके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा. चीनी कंपनी अंपू इलेक्ट्रॉनिक साइंस एंड टेक्नॉलजी का कहना है कि कर्मचारी आलसी होते हैं और कार्य कुशलता सुधारने के लिए एक से ज्यादा टॉयलेट ब्रेक पर जुर्माना लगाया गया है.

चीन के गुआंगडोंग प्रांत के दोंगगुआन में स्थित कंपनी ने कर्मचारियों पर एक से ज्यादा टॉयलेट ब्रेक लेने पर 20 युआन जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है. उसने कहा कि यह कंपनी के नियमों के खिलाफ है. कंपनी ने 20 और 21 दिसंबर को सात कर्मचारियों पर जुर्माना लगाया. इस नियम को चार्ली चैपलिन की चर्चित फिल्म मॉडर्न टाइम्स से जोड़कर देखा जा रहा है.

चार्ली चैपलिन की इस फिल्म में दिखाया गया है कि टॉयलेट जाने से पहले कर्मचारी को अपने बॉस के पास पंजीकृत कराना होगा.

टॉयलेट के नियम को तोडऩे वाले जुर्माने पर अब दोंगगुआन के प्रशासन का ध्यान गया है और उसने इस पूरे मामले जांच शुरू कर दी है. अधिकारियों ने कहा कि यह नियम अवैध है. उन्होंने कंपनी से कहा है कि वह आदेश में सुधार करे और जिन कर्मचारियों पर जुर्माना लगाया गया है, उसे वापस किया जाए.

उधर, कंपनी के एक मैनेजर काओ ने कहा कि उन्होंने कर्मचारियों से नहीं कहा है कि वे जुर्माना जमा करें. इसकी बजाय जुर्माने को उनके मासिक बोनस से काटा जा रहा है. उन्होंने कहा कि कंपनी को यह नियम इसलिए लाना पड़ा क्योंकि कुछ कर्मचारी अक्सर टॉयलेट में जाकर सिगरेट पीते थे और काम के दौरान ढीले पड़ जाते थे. काओ ने कहा, हम मजबूर थे. असलियत यह है कि ये मजदूर काम में आलसी थे. प्रबंधन ने कर्मचारियों से कई बार बात की लेकिन इसका उन पर कोई असर नहीं पड़ा.