नई दिल्ली.दुनिया के सबसे बड़े अमीर और Amazon के CEO जेफ बेजोस की कुर्सी खतरे में है. Tesla के CEO एलन मस्क तेजी की दौलत जिस तेजी से बढ़ रही है, उससे बेजोस की बादशाहत को खतरा पैदा हो गया है. दुनिया के सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी  टेस्ला के शेयरों में तेजी से मस्क की दौलत तेजी से बढ़ रही है. SpaceX और Tesla के फाउंडर मस्क की नेटवर्थ 6 जनवरी को 184.5 अरब डॉलर पहुंच गई थी.

बेजोस से कितने पीछे हैं मस्क

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क की नेटवर्थ अब बेजोस से महज 3 अरब डॉलर कम है. यह इंडेक्स नेटवर्थ के आधार पर दुनिया को अमीरों को रोज रैंकिंग देता है. यह रैंकिंग इन अमीरों के पास मौजूद एसेट्स की वैल्यू के आधार पर दी जाती है. बेजोस अक्टूबर 2017 से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की कुर्सी पर काबिज हैं और अभी उनकी नेटवर्थ 187 अरब डॉलर है.

12 महीनों में कमाए 150 अरब डॉलर

मस्क नवंबर 2020 में माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया की दूसरे सबसे अमीर शख्स बने थे. कोरोनावायरस के कारण इकॉनमिक स्लोडाउन के बावजूद पिछले 12 महीनों में मस्क की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर बढ़ी है. इसकी वजह यह है कि टेस्ला के शेयरों में अभूतपूर्व तेजी आई है. लगातार प्रॉफिट और प्रतिष्ठित एसएंडपी 500 इंडेक्स (S&P Index) में शामिल होने से पिछले साल कंपनी के शेयर 743 फीसदी चढ़ा.

स्पेस सेक्टर में भी होड़

कंपनी के मुताबिक टेस्ला ने पिछले साल 5 लाख कारें बनाई और इन्हें डिलीवर किया. मस्क ने इस उपलब्धि पर अपनी टीम को बधाई दी. दक्षिण अफ्रीका में जन्मे और पेशे से इंजीनियर मस्क स्पेसएक्स (SpaceX) के भी सीईओ हैं. प्राइवेट स्पेस रेस में उनका बेजोस की कंपनी ब्लू ऑरिजिन एलएलसी (Blue Origin LLC) के साथ प्रतिद्वंद्विता है.