कैमूर. बिहार के कैमूर जिले के तीन नियोजन इकाइयों में स्नातक ग्रेड में गलत तरीके से प्रमोशन पाए 93 शिक्षकों का प्रमोशन निरस्त किया जाएगा. इन सभी शिक्षकों पर नियमों के विपरीत गलत तरीके से प्रमोशन पाने का आरोप है. इसके साथ ही इनसे वेतन भी वसूल किया जाएगा.

इसे लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी सूर्यनारायण ने प्रखंड विकास पदाधिकारी सचिव नियोजन इकाई प्रखंड भभुआ और भगवानपुर के अलावा कार्यपालक पदाधिकारी सचिव नियोजन इकाई नगर परिषद भभुआ को पत्र जारी करते स्पष्ट निर्देश है कि नियोजित शिक्षकों को स्नातक शिक्षकों के पद पर दिए गए प्रमोशन को अभिलंब रद्द कर दिया जाए. इसके साथ ही इनसे वेतन वसूल करने का भी आदेश दिया गया है.

इन सभी शिक्षकों का जिला अपीलीय प्राधिकार ने भी प्रमोशन विभागीय नियमों के विपरीत जाकर दिया गया है. इस मामले में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने भी आदेश जारी किया है. शिक्षक प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई के नियंत्रण अधीन नहीं है.

मध्य विद्यालयों में स्नातक शिक्षकों के प्रोन्नति हेतु निधाज़्रण विभाग द्वारा नहीं किया गया है. इस मामले में प्रखंड नियोजन इकाईयों द्वारा स्नातक शिक्षक के पद पर दी गई प्रोन्नति को रद्द करने का आदेश नियोजन इकाई द्वारा निगज़्त कराने की कारज़्वाई सुनिश्चित कराने हेतु निदेज़्शित किया गया है.

शिक्षा विभाग के डीपीओ स्थापना दयाशंकर ने इस बाबत बताया कि जिन्हें नियोजन इकाई ने प्रोन्नति दिया है इस कार्यालय से स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि स्नातक ग्रेड में प्रोन्नति नियमानुकूल नहीं है इसलिए इसको रद्द किया जाता है.

यह नियमानुकूल तभी होगा जब उसके लिए पद चिन्हित होगा. अभी कमिटी गठित भी नहीं हुआ है इसलिए यह उचित नहीं है, इसलिये तीनो नियोजन इकाइयों का मामला है जो भभुआ प्रखंड, नगर परिषद भभुआ और भगवानपुर प्रखंड का तीनों नियोजन इकाई के सचिव को तत्काल निर्देश दिया गया है कि इनका प्रोन्नति रद्द किया जाए.