जब देश में लॉकडाउन लगा था तब से लोग इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे थे. सोशल डिस्टेंसिंग के चलते लोगों का रुझान ज्यादा इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स की तरफ बढ़ने लगा था. चाहें परिवार और दोस्त कितने ही दूर क्यों न रहते हों, लेकिन WhatsApp के जरिए आप एक-दूसरे से कनेक्टेड रह सकते हैं. इसके जरिए केवल मैसेजेज ही नहीं बल्कि मल्टीमीडिया कंटेंट शेयरिंग, ऑडियो और वीडियो कॉल जैसी अटैचमेंट भी शेयर की जा सकती हैं. इसे दुनिया की सबसे लोकप्रिय ऐप भी कहा जाता है. एक-दूसरे से बात करने का यह तरीका लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो चुका है.

हालांकि, जितना भी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उतनी ही इंटरनेट की खपत बढ़ती है. इससे फोन पर तो लोड पड़ता ही है साथ ही इंटरनेट का भी खर्च बढ़ जाता है. COAI ने भी लॉकडाउन के दौरान कहा था कि आवश्यक सेवाओं के लिए कुछ बैंडविड्थ को फ्री करने की जरूरत है जिसके लिए इंटरनेट की खपत को कम करने का अनुरोध किया गया था. लेकिन अगर आप चाहें तो यह खपत मैनुअली भी कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल WhatsApp की कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा. तो आइए जानते हैं किस तरह WhatsApp की डाटा खपत कम की जा सकती है. इसके लिए फॉलो करें निम्न स्टेप्स-

इस तरह कम डाटा में इस्तेमाल करें WhatsApp:

1. सबसे पहले आप WhatsApp ओपन करें. इसके बाद राइट साइड में दिए गए तीन वर्टिकल डॉट्स पर टैप करें.

2. यहां दिए गए विकल्पों में से सेटिंग्स पर टैप करें. फिर कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे. इसमें से Data and storage usage विकल्प पर टैप करना होगा.

3.यहां आपको Low data usage का विकल्प दिया गया होगा इसे टर्न ऑन कर दें.

फोटोज और वीडियोज के जरिए डाटा खपत करें कम:

1. सबसे पहले WhatsApp सेटिंग्स पर जाएं. इसके बाद Data and storage usage पर टैप करें.

2. इसके बाद When using mobile data पर टैप करें. यहां दिए गए सभी विकल्पों को अनचेक कर दें और Ok पर टैप कर दें. बाकी के दोनों विकल्पों When connected on Wi-Fi और When roaming के विकल्पों में भी सभी विकल्पों को अनचेक कर दें और Ok पर टैप कर दें.

3. इससे वीडियोज और फोटोज के जरिए अगर ज्यादा डाटा खर्च हो रहा होगा तो इससे कंज्पशन कम हो जाएगी.

चैट बैकअप के दौरान इस तरह रखें वीडियो को बाहर: जब आप चैट बैकअप ले रहे हों तो वीडियो का बैकअप न लें. क्योंकि यह तो स्पष्ट ही है कि WhatsApp पर वीडियो अपलोड और डाउनलोड करने के लिए डाटा की खपत ज्यादा होती है. ऐसे में जो भी अनावश्यक वीडियोज हों उनका बैकअप न ही लें तो बेहतर होगा. क्योंकि चैट बैकअप भी इसे क्लाउड पर अपलोड करने के लिए डाटा का इस्तेमाल करता है. इसके लिए आपको WhatsApp सेटिंग्स में जाना होगा. फिर चैट बैकअप करते समय नीचे दिए गए वीडियो के सामने टॉगल को ऑफ कर दें. इससे आपके WhatsApp में मौजूद वीडियोज का बैकअप नहीं होगा.