हींग का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. खाने का फ्लेवर बढ़ाने के साथ-साथ यह दवाइयां बनाने में भी काम आती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन आदि भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं. इसके अलावा इसके एंटी-वायरल, एंटी-बायोटिक, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई तरह की बीमारियों से बचाव करने में भी मददगार है. जो लोग लहसुन खाने से परहेज करते हैं उन्हें हींग का सेवन जरूर करना चाहिए

कैसे करें असली हींग की पहचान? 

इसका फायदा तभी मिलता है जब हींग असली हो. इसे खरीदने से पहले पहचान होना जरूरी है कि कहीं हींग में कोई मिलावट तो नहीं. जानें कैसे करें असली हींग की पहचान.

1. हींग को पानी में घोलें अगर इसका रंग दूध जैसा सफेद हो जाता है तो हींग असली है.

2. हींग को माचिस की तीली से जला कर देखिए. इसमें से अगर चमकदार लौ निकले और यह पूरी तरह से जल जाए तो समझ लें हींग असली है. नकली हींग के जलाने पर ऐसा नहीं होता. 

हींग के पोषक तत्व 

आयुर्वेद के अनुसार हींग गर्म तासीर की होती है. इसमें  कैल्शियम, फास्फोरस , आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा यह टी इंफ्लेमटरी, एंटी वायरल , एंटी बेक्टिरियल, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भी भरपूर है.  

कैसे करें हींग का इस्तेमाल?

हींग का फायजा लेने के लिए इसका इस्तेमाल सब्जियों में किया जा सकता है. पाउडर वाली हींग की बजाय कठोर हींग खरीदें. इसे कढ़ाई में डाल कर मध्यम आंच पर भूनें जब इस पर सफेद धब्बे पड़ जाए तो इसे निकाल कर दोबारा भूनें. इसी तरह इसे फिर सेंक लें यह पॉप कॉर्न की तरह फूल जाएगी. फिर इसे निकाल कर मिक्सी में थोड़ा-सा नमक डालकर पीस लें. इसका पाउडर आप सब्जी बनाने में इस्तेमाल करें. 

हींग के फायदे

पेट संबंधी परेशानियां दूर- पेट की गैस, पाचन क्रिया की गड़बड़ी, पेट दर्द, बदहजमी आदि जैसी परेशानियां दूर करने में हींग फायदेमंद है. चुटकी भर हींग, अजवाइन और काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से तुरंत आराम मिलता है. 

नवजात के लिए लाभकारी- हींग का पानी के साथ घोल बनाकर छोटे बच्चे की नाभि के आस-पास लगाने से पेट की गैस निकल जाती है. 

भूख बढ़ाए- बदहजमी से परेशान हैं तो हींग,अजवाइन,छोटी हरड़ और सेंधा नमक के पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में 3 बार चुटकी भर सेवन करें. इससे भूख भी बढ़ने लगती है. 

दर्द से आराम- दांत का दर्द, माइग्रेन, सिरदर्द, पीरियड्स के दौरान होने वाली दर्द से छुटकारा दिलाने में भी हींग बहुत लाभकारी है. इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर उबाल लें और गुनगुना होने पर इसका सेवन करें. इससे जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है. 

कफ से राहत- हींग के साथ शहद और 1 बूंद अदरक का रस मिलाकर सेवन करें. इससे खांसी को बहुत जल्द आराम मिलता है. 

डायबिटीज कंट्रोल- दाल-सब्जी में हींग का इस्तेमाल करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है. 

हिचकी- कुछ लोगों को बहुत जल्दी हिचकी लग जाती है. इससे राहत पाने के लिए पुराने गुड़ के साथ हींग खाने से हिचकी तुरंत राहत मिल जाती है. 

हींग के नुकसान- इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से करने से नुकसान भी हो सकता है. इसका दिन में 100 या 150 मिली ग्राम से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है. गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. कई बार इससे पेट का अल्सर, हाई ब्लड प्रैशर आदि की दिक्कत आ सकती है.