बर्लिन/लॉस एंजिलिस. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जर्मनी में कड़े प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. चांसलर एंजेला मर्केल ने मंगलवार को बताया कि कोरोना पर लगाम लगाने के लिए 31 जनवरी तक नेशनवाइड लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है. फैसला स्टेट गवर्नर्स के सुझावों के बाद लिया गया है.

वहीं, अमेरिका में कोरोना की नई लहर के बीच 31 जनवरी को लॉस एंजिलिस में होने वाले 63वें एनुअल ग्रैमी अवॉर्ड्स को टाल दिया गया है. इसका आयोजन अब 14 मार्च को किया जा सकता है. अमेरिका में रोजाना एक लाख से ज्यादा नए मामले आ रहे हैं.

जर्मनी में अब तक 18.14 लाख केस

जर्मनी में पिछले साल 2 नवंबर से लॉकडाउन लगाया गया था. इस दौरान रेस्टोरेंट, बार और सभी स्पोर्ट्स फैसिलिटी पर रोक लगा दी गई थी. कोरोना के मामलों पर कंट्रोल न होने के हालात में इसे जनवरी के पहले हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया था. इस दौरान गैर-जरूरी शॉप, स्कूल समेत सोशल कॉन्टैक्ट पर पाबंदियां लगा दी गई थीं. जर्मनी में मंगलवार को 11 हजार से ज्यादा केस सामने आए और 944 लोगों की जानें भी गईं. यहां अब तक 18.14 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 36 हजार से ज्यादा लोगों की इसकी वजह से मौत हो चुकी है.

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लिया फैसला

ग्रैमी के ऑर्गेनाइजर्स ने बताया कि लॉस एंजिलिस में अस्पतालों में लगातार मरीज बढ़ रहे हैं. ढ्ढष्ट में भी जगह नहीं बची है. नई गाइडलाइन और पाबंदियों के बाद हमने ग्रैमी अवॉर्ड्स को टालने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि लोगों की सेहत और सुरक्षा से बढ़कर कुछ भी नहीं है. इससे पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स सेरेमनी को 25 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था. पहले यह 28 फरवरी को आयोजित होने थे.

दुनिया में 8.68 करोड़ से ज्यादा केस

दुनिया में कोरोना से अब तक 8 करोड़ 68 लाख 31 हजार 503 केस मिले हैं. 18 लाख 75 हजार 451 मौतें हो चुकी हैं. अच्छी बात ये कि 6 करोड़ 15 लाख 31 हजार 300 लोग ठीक भी हो चुके हैं.