सोशल मीडिया साइट Instagram दोस्तों और परिवार वालों से जुड़े रखने का बढ़िया प्लैटफॉर्म बन गया है. यह एक फोटो शेयरिंग ऐप है, जो आपको पिक्चर खींचने, विडियो बनाने, एडिट करने और उन्हें दोस्तों के साथ शेयर करने का मौका देता है. लेकिन कई बार हम इससे बोर जाते हैं और चाहते हैं कुछ दिन सबसे दूर रहें. ऐसे में आप इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने के बारे में सोचने लगते हैं. आपको समझ नहीं आता कि डिएक्टिवेट कैसे करें या कैसे डिलीट करें. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन आसान स्टेप्स को पूरा करके आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर सकते हैं और अपने डेटा सिक्योर कर सकते हैं.

जब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करेंगे तो आपके इंस्टाग्राम पर अपलोड किए गए फोटोज और विडियो भी डिलीट हो जाएंगे. इसलिए ध्यान रखते हुए उनका पहले ही बैकअप बना लें.

दरअसल, फोन के जरिये इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने का कोई तरीका नहीं है. इसे आपको अपने कंप्यूटर से ही करना होगा. अपने पसंदीदा ब्राउजर या सर्च इंजन को खोलें और इंस्टाग्राम डॉट कॉम (instagram.com) पर जाएं. आप अपने स्मार्ट फोन पर बने अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए भी आपको आपके वेब ब्राउजर पर जाकर और नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना पड़ेगा. सिर्फ अपने मोबाइल से एप्लिकेशन को डिलीट करने से आपका अकाउंट डिलीट नहीं होगा.

इंस्टाग्राम के होम पेज पर लॉग इन बटन पर क्लिक करें. यहां से आप लॉग इन पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे, जिसमें आपको अपनी कुछ जानकारी सबमिट करनी होगी. ऐसा करने के लिए आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड मालूम होना चाहिए. एक बार दी हुई जगह पर यूजर नेम और पासवर्ड डालने के बाद Log In बटन पर क्लिक करें.

अकाउंट के होम पेज पर यूजर नेम आपकी स्क्रीन के दाहिनी तरफ ऊपर की ओर होता है. अपने यूजर नेम पर क्लिक करें. यूजर नेम पर क्लिक करने के बाद ड्रॉप डाउन बॉक्स (drop down box) में ऑप्शन देखें. जब आप अपने यूजर नेम पर क्लिक करेंगे तो एक ड्रॉप डाउन बॉक्स दिखाई देगा. उसमें एक ऑप्शन होगा- Edit Profile, इस लिंक पर क्लिक करें. एक बार आपने Edit Profile सिलेक्ट कर लिया है तो उसके बाद जो पेज खुलेगा, उसमें आपके अकाउंट के बारे में जानकारी होगी (जिसे आप चाहें तो अभी एडिट कर सकते हैं.) पेज पर नीचे की तरफ बढ़ते हुए स्क्रोल करते जाएं, जहां आपको नीचे की तरफ एक बटन- I’d like to delete my account (मैं अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहता हूं.) होगा, उस लिंक को क्लिक करें.