बीजिंग. चीन के सबसे बड़े सरकारी स्वामित्व वाले संपत्ति प्रबंधन फर्म के पूर्व चेयरमैन को 26 करोड़ डॉलर की घूसखोरी, भ्रष्टाचार और द्विविवाह के चलते मंगलवार को मौत की सजा सुनाई गई है. कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व सदस्य लाई जियोमिन ने सरकारी टेलीविजन चैनल पर जनवरी 2020 में व्यापक तौर पर भ्रष्टाचार के आरोपों को स्वीकार किया था.

तियानजिन के कोर्ट ने कहा कि जल्द दौलत की चाहत में लाई ने अपने पद का दुरुपयोग किया. उन्होंने घूस को बहुत बड़ा करार देते हुए स्थिति को विशेष गंभीर करार दिया. कोर्ट ने कहा कि उन्होंने बेहद घटिया मानसिकता दिखाई है.

हांगकांग लिस्टेड चाइन हुआरोंग एसेट मैनेजमेंट कंपनी के पूर्व चेयरमैन लाई को अपनी शादी के अलावा एक एक महिला के साथ लंबे समय तक रहने और अवैध संतान का दोषी पाया गया.

लाई के खिलाफ अप्रैल 2018 में जांच शुरू हुई थी. टीवी पर अपनी स्वीकारोक्ति में लाई ने वहां के सरकारी टेलीविजन चैनल सीसीटीवी से कहा था- एक भी पैसा खर्च नहीं किया है, सारे पैसे रखे हुए हैं... मुझे पैसे खर्च करने की हिम्मत नहीं हुई. 

वहां के सरकारी टेलीविजन चैनल सीसीटीवी ने लाई को बेशकीमती गाडिय़ां और सोना को घूस के तौर पर लेते हुए दिखाया है.

हालांकि, आलोचकों का कहना है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तरफ से शुरू किए गए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के बाद उनको अपने विरोधियों और कम्युनिस्ट पार्टी नेतृत्व के आलोचकों के खिलाफ कार्रवाई करने का एक रास्ता मिल गया है.