लंदन. ब्रिटेन के 82 वर्षीय सेवानिवृत्त मेंटेनेंस मैनेजर ब्रायन पिंकर कोविड-19 के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीका लेने वाले विश्व के पहले व्यक्ति बने. ऑक्सफोर्ड के चर्चिल अस्पताल में नर्स सैम फोस्टर से सोमवार को डायलिसिस के मरीज पिंकर ने 1300 बजे टीके की खुराक प्राप्त की. 

बीबीसी ने स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक के हवाले से कहा कि यह वायरस के खिलाफ ब्रिटेन की लड़ाई में एक ‘निर्णायक क्षण’ था, क्योंकि टीके संक्रमणों को रोकने में मदद करेंगे और प्रतिबंधों को हटाने की अनुमति देंगे. ब्रिटेन पहला देश है जिसने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी. इस टीके को 2-8 डिग्री सेल्सियस के सामान्य रेफ्रिजरेटर तापमान पर संग्रहित किया जा सकता है. इसे दूर-दराज के क्षेत्रों में संग्रहित करना और परिवहन करना भी आसान है. 

पिंकर ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा,‘‘स्वास्थ्य कर्मचारी शानदार थे और मैं अब इस साल के अंत में अपनी पत्नी शर्ली के साथ अपनी शादी की 48वीं सालगिरह मनाने के लिए वास्तव में उत्सुक हूं.’’ सोमवार को इस वैक्सिन के 25 लाख से अधिक डोज प्रयोग के लिए तैयार स्थिति में थे. ब्रिटेन ने दिसंबर के अंत में फाइजर-बायोएनटेक टीके को भी मंजूरी प्रदान की थी. इस टीके को काफी कम तापमान पर संग्रहित किया जाता है. रविवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत में भारत बायोटेक के कोवाक्सिन के साथ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लिए औपचारिक मंजूरी की भी घोषणा की थी.