-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

कई बार ऐसा होता है कि जो लोग आस्तिक होते हैं वे नाकामयाब रहते हैं और नास्तिक कामयाब. इस तरह के परिणाम का कारण व्यक्ति स्वयं होता है. भाग्य का आस्तिक होने या न होने से कोई सम्बन्ध नहीं है. भाग्य उन लोगों का भी होता है जो भाग्य को नहीं मानते हैं. लेकिन भाग्य अस्तित्व में तभी आता है जब कर्म होता है. जैसे प्रकाश के बगैर छाया संभव नहीं है वैसे ही कर्म के बगैर भाग्य का लाभ संभव नहीं है. 

यदि कोई नास्तिक बेहतर कर्म करता है तो यकीनन उसे भाग्य के सापेक्ष कामयाबी मिलेगी और यदि कोई आस्तिक कर्म की उपेक्षा करता है तो निश्चय ही जीवन में उसे नाकामयाबी मिलेगी. भाग्य तो महज किसी प्रयास कि सफलता का प्रतिशत तय करता है. इसलिए बगैर प्रयास के, बगैर कर्म के केवल आस्तिक होने के दम पर सफलता नहीं पाई जा सकती है. 

भाग्य की प्रबलता पूर्व जन्मों के सत्कर्मों पर निर्भर है. जो हो चुका है उसे बदलना व्यक्ति के हाथ में नहीं है लेकिन वर्तमान सत्कर्म भाग्य को संवार जरूर सकते हैं. इसलिए यह तय है कि सच्चा और सात्विक जीवन जीने वाला नास्तिक, किसी ढोंगी आस्तिक से ज्यादा सुखी और सफल रहता है. भाग्य और सफलता का यही सम्बन्ध है और जो इसे अपना लेता है वही सफल होता है, चाहे आस्तिक हो या नास्तिक. 

भगवान पर भरोसा करनेवाले अनेक ऐसे लोग मिल जाएंगे जो कहने को भगवान पर भरोसा जताते हैं पर वास्तव में भरोसा करते नहीं हैं! जब अच्छे कर्म करते हैं तो सबको कहते रहते हैं कि ईश्वर सब देख रहा है लेकिन जब बुरे कर्म करते हैं तब मान कर चलते हैं कि उन्हें कोई नहीं देख रहा, भगवान भी नहीं!

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज मेहनत का फल मिलेगा. जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. कारोबार निवेश, नौकरी में लाभ की स्थिति बनेगी. अस्वस्थता रह सकती है. आज किसी भूखे को भोजन जरूर करवाएं.

वृष राशि:- आज दिन की शुरुआत खुशी के साथ होगी. संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेंगे. किसी स्वागत समारोह में शामिल हो सकते हैं. संपत्ति के विवाद यथावत रहेंगे. आर्थिक लाभ होगा. प्रतिद्वंद्वी परेशान कर सकते हैं. सतर्क रहें.

मिथुन राशि:- आज आपकी मानसिकता दिन पर दिन नकारात्मक होती जा रही है. समय पर संभल जाएं. तंत्र-मंत्र में रुचि रहेगी. मित्रों के सहयोग से काम पूरे होंगे. राजनीति में आपका कद बड़ सकता है, परिश्रम होगा.

कर्क राशि:- आज कॅरियर के प्रति आप ईमानदारी से काम नहीं कर रहे हैं. व्यवसाय में आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. भवन भूमि के कार्यों में कानूनी अड़चन आएगी. झंझट-झगड़े को बढ़ावा न दें. 

सिंह राशि:- आज संतान के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. परिजन आपकी भावनाओं को नजरअंदाज करेंगे. माता-पिता के साथ समय व्यतीत होगा. नौकरी में प्रयास सफल रहेंगे. कार्यस्थल पर सुख-सुविधा मिल सकती है.

कन्या राशि:- आज समय का दुरुपयोग कर रहे हैं. व्यवहार और दिनचर्या में बदलाव लाना जरूरी है. धन लाभ होगा. शुभ समाचार मिलेंगे. चोरी आदि से हानि संभव है. निवेशादि शुभ रहेगा. चिंता तथा तनाव सताएंगे.

तुला राशि:- आज अपनी भूलने की आदत के कारण आपको अपनों का क्रोध झेलना पड़ेगा. विदेश जाने के अवसर मिलेंगे. व्यवसायिक नवीन कार्य शुरू करने का मन बनेगा. यात्रा-निवेश व नौकरी लाभप्रद रहेंगे. 

वृश्चिक राशि:- आज किसी भी कीमत पर अपना रुका काम करवाने की जिद रहेगी. व्यय वृद्धि होगी. कर्ज लेना पड़ सकता है. परिवार से अपेक्षा पूरी न होने पर तनाव रहेगा. जीवनसाथी के साथ विवाद न करें.

धनु राशि:- आज बात-बात पर क्रोध आना अच्छी बात नहीं है. समय पर संभलना आपके और परिवार के लिए बेहतर होगा. बकाया वसूली के प्रयास सफल होंगे. संत-साधुओं का सान्निध्य मिलेगा. धन कोष में वृद्धि होगी.

मकर राशि:- आज दिनचर्या में परिवर्तन होने से राहत महसूस करेंगे. निजी समस्याओं को हर किसी को न बताएं. भवन निर्माण के रुके हुए कार्य गति पकड़ेंगे. सार्वजनिक समारोह में सम्मान मिल सकता है.

कुम्भ राशि:- आज अपने आपको सही साबित करना होगा. अध्ययन और आध्यात्म में रुचि बढ़ेगी. कोई चौंकाने वाली खबर मिल सकती है. राजकीय सहयोग मिलने से कार्य पूरे होंगे और लाभ के अवसर प्राप्त होंगे.

मीन  राशि:- आज वाहन, मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें. परिजनों से विवाद न करें.  किसी को उधार पैसा न दें. अपरिचितों पर अतिविश्वास हानि देगा, श्रेष्ठ परिणामों के लिए धैर्य रखें. *आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

-- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा          रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- अमृत               पहला- चर

दूसरा- काल                  दूसरा- रोग

तीसरा- शुभ                  तीसरा- काल

चौथा- रोग                 चौथा- लाभ

पांचवां- उद्वेग              पांचवां- उद्वेग

छठा- चर                  छठा- शुभ

सातवां- लाभ                सातवां- अमृत

आठवां- अमृत                 आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

 पंचांग

सोमवार, 4 जनवरी, 2021

शक सम्वत 1942 शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 10:22:46

मास पौष

तिथि पंचमी - 07:15:41 तक, षष्ठी - 29:48:44 तक

नक्षत्र पूर्वा फाल्गुनी - 19:17:10 तक

करण तैतिल - 07:15:41 तक, गर - 18:34:21 तक

पक्ष कृष्ण

योग आयुष्मान - 07:59:26 तक, सौभाग्य - 29:35:43 तक

सूर्योदय 07:14:37

सूर्यास्त 17:37:24

चन्द्र राशि सिंह - 25:04:34 तक

चन्द्रोदय 22:48:00

चन्द्रास्त 11:03:00

ऋतु शिशिर

अग्निवास पृथ्वी - 05:46 ए एम, जनवरी 05 तक, आकाश भद्रावास पाताल से 05:46 ए एम, जनवरी 05 से पूर्ण रात्रि

क्षत्र शूल उत्तर से 07:17 पी एम से पूर्ण रात्रि

दिशा शूल पूर्व

चन्द्र वास पूर्व - 01:05 ए एम, जनवरी 05 तक

दक्षिण से 01:05 ए एम, जनवरी 05 से पूर्ण रात्रि

राहु वास उत्तर-पश्चिम