पटना. बिहार में कोरोना महामारी के कारण प्रभावित हुए उद्योग क्षेत्र को फिर से जिंदा करने की दिशा में राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. उद्योग क्षेत्र में मंदी की वजह से रोजगार पर भी असर पड़ा है, जिसकी वजह से बेरोजगारी इस वक्त बहुत बड़ी समस्या है. ऐसे में नीतीश सरकार उद्योग को जिंदा करने की दिशा में कई स्तरों पर काम कर रही है.

स्टेट और नेशनल हाईवे के किनारे बनेगा लैंड बैंक

सरकार के सामने इस कोशिश में कई चुनौतियों भी आ रही हैं. इस वक्त सरकार के सामने जो सबसे बड़ी चुनौती आ रही है, वो है उद्योग के लिए जमीन की समस्या. इस समस्या को कम करने के लिए नेशनल हाईवे व स्टेट हाईवे के आसपास राज्य सरकार लैंड बैंक बनाने का निर्देश बिहार औद्योगिक विकास प्राधिकार (बियाडा) को दे चुकी है.

कई विभागों के साथ मुख्य सचिव ने की मीटिंग

राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करने को लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में एक मीटिंग हुई. इस मीटिंग में कई विभागों के अधिकारी शामिल हुए. इस मीटिंग में मुख्य रूप से फोकस उद्योग विभाग पर रहा. मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में सिंगल विंडो सिस्टम को मजबूती से लागू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि सरकार ने लघु और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है. इसके लिए इस क्षेत्र के लोगों को उद्योग विभाग ट्रेनिंग देने की तैयारी कर रहा है.

मुख्य सचिव ने इस संबंध में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा से जानकारी ली. विभाग के इसके लिए योजना बनाई है और इसे सीएम के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा. उसके बाद इसकी क्रियान्वयन होगी.